एनएसएस शिविर के दूसरे दिन समाज मे नारी की भूमिका के बारे में बताया,घर घर जाकर किया आर्थिक सर्वे।

0
22

(रवि सिंह,”क्राइम जासूस”)
दुद्धी/ सोनभद्र|भाऊराव देवरस राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुद्धी, सोनभद्र में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस पर आज शुक्रवार को कार्यक्रम अधिकारी आरजू सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया।

प्रथम पाली में शिविर की मुख्य वक्ता डॉ आरजू सिंह ने मिशन शक्ति के आलोक में ” समाज निर्माण में नारी की भूमिका ” विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि नारी की भूमिका परिवार से शुरू होकर राष्ट्र तक होती है।महिलाओं को अपनी शक्ति को पहचानना होगा।हम पौराणिक आख्यानों से ही इसकी पुष्टि कर सकते है जैसे गौरी – शंकर, राधेश्याम,सीता – राम इत्यादि। वहीं उन्होंने नारी शब्द को केंद्र में रखकर गुप्त जी के कथन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि ” एक नहीं दो – दो मात्राएं, नर से भारी नारी है”।इस प्रकार उन्होंने समाज निर्माण में नारी की महती भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डाला। वहीं द्वितीय पाली में दोनों इकाई के स्वयंसेवी दोनों कार्यक्रम अधिकारी और संतोष कुमार सिंह के संरक्षण में ग्राम सभा मल्देवा में जाकर एक सामाजिक और आर्थिक सर्वे किए।

प्रथम इकाई के लीडर सौरभ अग्रहरि, आकृति और श्रद्धा तथा द्वितीय इकाई के लीडर आशुतोष,अनामिका और आयुषी इत्यादि अपने टीम के सदस्यों के साथ घर घर जाकर सर्वे कर रिपोर्ट किए। कार्यक्रम अधिकारी डॉ विवेकानंद ने स्वयंसेवियों को अनुशासन का पाठ पढ़ाया तथा आजीवन अनुशासित रहने के लिए प्रेरित किया।शिविर में मृत्युंजय यादव, मु. शहबाज खां उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here