उत्तर प्रदेश

ग्रामीण पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं पर हुई मन्त्रणा

ग्रामीण पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं पर हुई मन्त्रणा
– जिला कार्यसमिति की बैठक में संगठन की मजबूती की रणनीति बनी
सोनभद्र::ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उ०प्र० जनपद ईकाई सोनभद्र की रविवार को जिला कार्यसमिति की बैठक राबर्ट्सगंज के विकास नगर कालोनी स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय राबर्ट्सगंज केंद्र पर हुई। जिसमें पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं एवं ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन की मजबूती पर चर्चा करते हुए गहन मन्त्रणा की गई।
मुख्य अतिथि ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के विंध्याचल मंडल अध्यक्ष हौसिला प्रसाद त्रिपाठी ने कहा कि पत्रकार संगठनों में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिला स्थायी समिति की बैठक में या तो मान्यता प्राप्त पत्रकार को बुलाया जाता है या तो ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के एक प्रतिनिधि को बुलाया जाता है। इसके अलावा किसी भी पत्रकार संगठन के प्रतिनिधि को नहीं बुलाया जाता है। कहा कि हमें गर्व करना चाहिए कि हमलोग ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन से जुड़े हैं। क्योंकि ग्रामीण पत्रकारों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाकर उन्हें सम्मान देने का काम करता चला आ रहा है। हमें अपने एसोसिएशन की सदस्यता बढ़ाने की जरूरत है। इसका ध्यान रहे कि भीड़ नहीं बढ़ानी है, कम लोग ही रहें, लेकिन ईमानदार हों और निष्पक्ष लेखन कार्य करने वाले हों। विशिष्ट अतिथि मंडल उपाध्यक्ष अवधेश कुमार द्विवेदी ने कहा कि पत्रकारों को अपनी गरिमा का खयाल रखना होगा तभी निष्पक्ष पत्रकारिता हो सकेगी। विशिष्ट अतिथि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय राबर्ट्सगंज की संचालिका बीके सुमन ने कहा कि ॐ का नाम लेकर कार्य करने से ही शान्ति मिलेगी। पत्रकारिता के लिए भी शान्ति बहुत जरूरी है। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में जिलाध्यक्ष सुधाकर मिश्रा ने कहा कि पत्रकारों की समस्याओं को समय-समय पर जिला स्थायी समिति में उठाया जाता है और समस्या का हर सम्भव समाधान कराया जाता है । अधिक से अधिक सदस्यता बढ़ाने पर भी जोर देते हुए कहा कि जांच परख करने के बाद ही सदस्य बनाए जाएं, क्योंकि संख्या भले ही कम हो,लेकिन सही हो। अति विशिष्ट अतिथि सम्पादक केएन सिंह एवं सम्पादक एमएम खान ने भी अपना विचार व्यक्त किया।
वक्ताओं जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार मानव, जिला उपाध्यक्ष डॉक्टर तेजबल वैद्य, जिला महामंत्री अमरेश चन्द्र अम्बर, जिला महामंत्री ज्ञानेंद्र शरण रॉय, जिला महामंत्री एसपी तनेजा,जिला कोषाध्यक्ष अश्विनी मिश्रा, जिला मंत्री रामप्यारे, जिला मंत्री सत्यपाल सिंह, जिला मंत्री लल्लन गुप्ता, जिला मंत्री अशोक कन्नौजिया,दूधी तहसील अध्यक्ष अमिताभ मिश्रा ने भी अपना विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के जरिए दीप प्रज्वलन एवं भगवान शंकर एवं मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके किया गया। मंगलाचरण एवं सरस्वती वंदना के बाद अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। अतिथियों को अंगवस्त्र, उमा महेश्वर की प्रतिमा देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा पत्रकारिता क्षेत्र में योगदान करने वाले पत्रकारों को प्रमाण पत्र एवं अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। बीके सुमन ने भी सभी पत्रकारों को कोरेना के बचाव के लिए मास्क, डिटेल सोप, पत्रिका, गुच्छा आदि देकर सम्मानित किया। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष सुधाकर मिश्रा एवं संचालन जिला उपाध्यक्ष एवं कार्यवाहक अध्यक्ष राजेश कुमार पाठक ने किया। वहीं अंत मे जिला महामंत्री एसपी तनेजा ने आभार ज्ञापित किया। इस मौके पर रामनरेश शुक्ला, रामकेश यादव, धर्मवीर सिंह, अमरेश उपाध्याय, बीके प्रतिभा आदि मौजूद रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button