उत्तर प्रदेश

UP Weather Alert: यूपी के इन 20 जिलों में भीषण ठंड का अलर्ट, 40 जिलों में छाया रहेगा घना कोहरा

लखनऊ. वैसे तो पूरे प्रदेश में ही ठंड (Cold Wave) जारी है लेकिन, मौसम विभाग (Met Department) ने प्रदेश के 20 जिलों के लिए विशेष अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे तक इन 20 जिलों में दिन के तापमान में बेहद गिरावट देखने को मिल सकती है, जिसकी वजह से ठिठुरन बढ़ेगी. इसमें पश्चिमी यूपी से लेकर तराई और पूर्वांचल के जिले शामिल हैं.

जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है वे हैं – अलीगढ़, आगरा,हमीरपुर, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, गोण्डा, बस्ती, संत कबीरनगर, गोरखपुर, कानपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी, वाराणसी और सोनभद्र. इन जिलों में रात का तापमान तो बहुत गिर ही जायेगा दिन में भी बेहद सर्दी का आलम रहेगा.

40 जिलों में घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट-:
दूसरी तरफ मौसम विभाग ने 40 जिलों में बेहद घने कोहरे का भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें अवध क्षेत्र, पूर्वांचल, तराई, पश्चिमी यूपी और एनसीआर के जिले शामिल हैं. घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी सुबह के समय ना के बराबर रहेगी. हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही कोहरे के छटने और धूप खिलने की भी संभावना रहेगी. शनिवार को प्रदेश में मौसम का हाल शुक्रवार की तुलना में थोड़ा कम तल्ख रहा. ज्यादातर शहरों में दिन के तापमान में उतनी गिरावट नहीं दर्ज की गयी. प्रदेश में सिर्फ दो ही शहर ऐसे रहे जहां दिन का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया.

चुर्क में सबसे कम रहा न्यूनतम पारा
अलीगढ़ प्रदेश का सबसे ठण्डा शहर रहा जहां दिन का तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा गोरखपुर में 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बाकी शहरों में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. धूप खिलने और हवा न चलने के कारण तापमान में ये बढ़ोतरी देखी जा रही है. हालांकि रात में पारा बहुत नीचे चला जा रहा है. प्रदेश के तीन शहरों को छोड़कर बाकी सभी शहरों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया गया. रात में न्यूनतम तापमान प्रदेश में सबसे कम 2.6 डिग्री सेल्सियस सोनभद्र के चुर्क में रिकार्ड किया गया.

आईये जानते है प्रदेश के कुछ महत्वपूर्ण शहरों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस) कितना रहा.

शहर न्यूनतम अधिकतम
लखनऊ 7.3 19.8

कानपुर 4.6 20.8

आगरा 5.4 21.2

वाराणसी 8.5 18.4

मेरठ 5.7 16

प्रयागराज 9 21.5

गोरखपुर 11. 1 14.4

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button