उत्तर प्रदेशसोनभद्र

विंध्य महोत्सव में देखने को मिली विभिन्न प्रांतों के लोक नृत्य व लोकगीतो की प्रस्तुति।

 

करमा, घुमर, मयूर नृत्य व छऊ नृत्य ने दर्शकों को भाव विभोर किया।

उमेश सागर ऊर्जांचल ब्यूरो

शक्तिनगर। संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार की स्वायत्तशासी संस्था उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज द्वारा जिला प्रशासन सोनभद्र व एनटीपीसी सिंगरौली के संयुक्त तत्वाधान में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतवर्ष के विभिन्न प्रांतों के लोक गीतों एवं लोक नृत्यों का आयोजन विंध्य महोत्सव के रूप में शनिवार को सायं एनटीपीसी शक्तिनगर स्थित नेहरू स्टेडियम में किया गया। विभिन्न प्रांतों से आए लोक कलाकारों की प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया। सोनभद्र के स्थानीय कलाकारों द्वारा करमा, झूमर एवं गरद बाजा नृत्य प्रस्तुत किया गया। छऊ नृत्य में मां दुर्गा के महिषासुर मर्दिनी की अद्भुत प्रस्तुति ने दर्शकों को भावविभोर कर दिया।

विंध्य महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन द्वारा 20 से 23 अक्टूबर के बीच चार चरणों में किया गया। इसी क्रम में चतुर्थ संध्या पर जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम एनटीपीसी शक्तिनगर में मुख्य अतिथि एनटीपीसी सिंगरौली मुख्य महाप्रबंधक बसुराज गोस्वामी, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सोनभद्र कृषि उप निदेशक दिनेश कुमार व जिला प्रशासन व एनटीपीसी अधिकारियों द्वारा सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

मिर्जापुर से आए कलाकार भानु प्रताप सिंह के लोकगीत गायन से शुरू कार्यक्रम में हरियाणा के खोडिया लोक नृत्य, मप्र के बधाई व नौरता लोक नृत्य, ब्रज वंदना, मथुरा का मयूर नृत्य, हरियाणा का पानिहारी व घुमर नृत्य ने दर्शकों को अनेकता में एकता के सूत्र से परिचय कराया। मथुरा से आए कलाकारों ने ब्रज के रास व फूलों की होली की प्रस्तुति कर दर्शकों को आनंद के सागर में गोते लगाने पर विवश कर दिया।

मां दुर्गा के महिषासुर मर्दिनी के रूप का मंचन झारखंड से आए लोक कलाकारों ने छऊ नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को भक्ति रस से अचंभित कर दिया। मां देवी दुर्गा के जगदंबा स्वरूप की आरती कर एसडीएम रमेश कुमार, मुख्य महाप्रबंधक वसुराज गोस्वामी व एनटीपीसी ओएंडएम महाप्रबंधक सीएस श्रीनिवासन ने कार्यक्रम का समापन किया। तत्पश्चात सभी लोक कलाकारों को उपस्थित अतिथियों द्वारा अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सोनभद्र ग्रामीण आजीविका मिशन प्रबंधक एमजी रवि, एनटीपीसी ईंधन प्रबंधन महाप्रबंधक एस चट्टोपाध्याय, मानव संसाधन विभागाध्यक्ष वी.शिवा प्रसाद सहित एनटीपीसी शक्तिनगर के सभी विभागों के अधिकारी, शक्तिनगर थाना प्रभारी निरीक्षक मिथिलेश कुमार मिश्र सहित हजारों की संख्या में दर्शक उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button