सोनभद्र

नून एकेडमी के जरिए की जा रही बोर्ड परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी ।

(संवाददाता मुस्तकीम खान सोनभद्र)

कोविंड-19 महामारी के चलते स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान बंद होने के कारण विद्यार्थियों को लगभग बीस महिने से अपनी पढ़ाई को लेकर तमाम समस्याओं से जुझना पड़ रहा है।स्कूली शिक्षा से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र छात्राओं की अब तक की गयी सारी मेहनत बेकार चली गई ।
छात्र छात्राओं के इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिये इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र अखिलेश यादव ने यू-ट्यूब पर नि:शुल्क पढ़ाने की शुरुआत की। उनकी मेहनत प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुँच पाये और प्रत्येक विद्यार्थी बिना किसी शुल्क के घर मे रहकर लाभ उठा पायें, इसी सोच को लेकर अखिलेश यादव ने छात्र छात्राओं को पढ़ाना शुरू किया। वर्तमान मे अखिलेश यादव यू ट्यूब के साथ ही नून एकेडमी पर भी पढाते हैं। जिससे छात्र छात्राओं को बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की भरपूर आनलाइन तैयारी नून एकेडमी से जोड़कर कराने में लगें हैं ।इस समय लगभग दस हजार छात्र छात्राएँ बोर्ड परीक्षा के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में लगे हैं । अखिलेश यादव ने बताया की नून एकडमी एक आनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म है, जहाँ कक्षा 9 से 12 तक का प्रत्येक विद्यार्थी नि:शुल्क पढ़ सकता है । आनलाइन माध्यम वाली क्लासेस नून एकेडमी पर करायी जा रही बोर्ड परीक्षा की तैयारी को छात्र छात्राओं द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। नून एकेडमी हो या यूट्यूब चैनल अखिलेश से पढ़ने वाले प्रत्येक विद्यार्थियों का कहना है कि अखिलेश सर के पढ़ाने के अंदाज से हमे जीव विज्ञान बहुत सरल लगने लगी है। और हमारी जीव विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ गई हैं। और अखिलेश सर हमे बहुत बारीकी से सरल शब्दों में जीव विज्ञान को समझा देते हैं।
अखिलेश ने बताया यूपी बोर्ड कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के बच्चे घर से ही नून एकेडमी से जुड़ कर नि:शुल्क अपनी तैयारी कर सकते हैं।और हमारा प्रयास है कि मार्च में प्रस्तावित बोर्ड परीक्षा के पहले तक पूरे कोर्स को दो बार जरूर दोहरा कर छात्र छात्राओं के हर शंका का समाधान करा दिया जाय ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button