सोनभद्र

*पी0एम0 के स्वच्छता अभियान को दरकिनार करते पूर्व मध्य रेलवे के रेल अधिकारी*

अशोक मद्धेशिया
संवाददाता
*यहीं हाल रेल अधिकारियों के आवास के सामने रामलीला मैदान में बहने वाले नाले का है*
चोपन/सोनभद्र। यूं तो पूरे जनपद सोनभद्र में चोपन की पहचान रेलवे विभाग से हैं। गौर किया जाए तो पूरे जनपद में चोपन का रेलवे स्टेशन सबसे खास रेलवे स्टेशन है क्यूंकि यहां सभी ट्रेनों का ठहराव है।साथ ही साथ सभी बड़े रेल अधिकारियों का सरकारी निवास हैं,एडीआरएम, डीटीएम, एईएन,आईओ डब्ल्यू ।
रेलवे स्वयं अपना सारा विकास कार्य,साफ-सफाई कराने के हर वर्ष धन आवंटित करती हैं लेकिन चोपन के रेल अधिकारी सिर्फ कागजों में खानापूर्ति करके क्वार्टर मेंटिनेंस, सड़क निर्माण, साफ सफाई के धन का बंदरबांट कर लेते हैं जिससे प्रधानमंत्री के महत्वपूर्ण स्वच्छता अभियान के मद्देनजर पूर्व मध्य रेलवे चोपन बहुत पीछे हैं।
जब ऊपर के वरिष्ठ अधिकारी जांच में आते हैं तब इन अधिकारियों द्वारा जहां जहां उनको जाना होता है वहां की व्यवस्था को सुदृढ़ करके दिखा देते हैं।
ट्रेन पकड़ने के लिए बस से उतरकर पैदल जाने वाले अधिकांश यात्री दुर्गा मैदान होकर रेलवे स्टेशन जाते हैं।
बुकिंग आफिस के बगल में बिना कवर्ड के खुला नाला बहता हैं और उसमें बदबू आती हैं जिससे यात्रियों को परिजन सहित नाक ढककर रेलवे स्टेशन जाना पड़ता हैं यह नाला वर्षों से इसी तरह बह रहा हैं इस नाले में यात्री प्रतीक्षालय, दुर्गा मैदान में स्थित रेलवे क्वार्टर का गन्दा पानी बहता हैं। लेकिन चोपन रेल अधिकारियों कान में जूं तक नहीं रेंग रहा हैं यदि समय रहते खुले नाले निर्माण व कवर्ड नहीं लगाया तो कभी संक्रामक बिमारी फ़ैल सकता है।
यदि आदर्श नगर पंचायत रेलवे कॉलोनियों का साफ सफाई, सड़क निर्माण,लाईट का कार्य ना कराएं तो रेलवे कॉलोनी का क्या हाल होगा यह यह किसी से छिपा नहीं है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button