Uncategorized

हिण्डाल्को ने सोनभद्र जिले के लिए प्रदान किया 25 आक्सीजन कन्सट्रेटर ।

रेणुकूट/सोनभद्र – ऐसे समय में जब कोरोना की दूसरी लहर से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है और आये दिन मरीज आक्सीजन की कमी से जूझते हुए दम तोड़ रहे है, हिण्डाल्को उत्तर प्रदेश के अति पिछड़े सोनभद्र जिले के कोरोना मरीजों के लिए आक्सीजन संजीवनी बन कर उभरी है। हिण्डाल्को, रेणुकूट संस्थान ने अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों के तहत लगभग 21 लाख रुपये मूल्य के 25 आक्सीजन कन्सट्रेटर सोनभद्र जिले के लिए उपलब्ध करवाया है। मंगलवार दिनांक 25 मई 2021 को ज़िलाधिकारी कार्यालय में जिलाधिकारी, श्री अभिषेक सिंह तथा सी.एम.ओ., डा0 नेम सिंह को हिण्डाल्को के मुखिया व सी.ओ.ओ. श्री एन. नागेश एवं मानव संसाधन प्रमुख श्री सतीश आनंद ने उक्त 25 आक्सीजन कन्सट्रेटर प्रदान किया। जिनमें से 10 आक्सीजन कन्सट्रेटर जिला अस्पताल, पांच-पांच सी.एच.सी. म्योरपुर एवं दुद्धी तथा सी.एच.सी. बभनी को तीन और आदित्य बिड़ला रूरल टेक्नोलाॅजी पार्क के ग्रामीण चिकित्सालय को 2 आक्सीजन कन्सट्रेटर भेजे जायेंगे।


हाल ही में दिनांक 4 मई 2021 को हिण्डाल्को ने सी.एस.आर. के तहत ही लगभग 28 लाख की लागत से एल-2 जिला अस्ताल, सोनभद्र में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया है जिससे 45 लीटर प्रति मिनट की दर से लगभग 20 आक्सीजन के जम्बो सिलेण्डर भरे जा रहे है। यही नही कोरोना काल में जब पूरे देश में आक्सीजन के लिए मारामारी थी, लोग एक-एक आक्सीजन सिलेन्डर के लिए इधर-उधर भटक रहे थे तब सोनभद्र जिले के कोविड मरीजों के लिए भी आक्सीजन मिलना बहुत ही टेढ़ी खीर थी उस दौरान गम्भीर कोविड मरीजों की जान बचाने के लिए सोनभद्र के ज़िलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की पहल पर एमं दुद्धी उपजिलाधकारी श्री रमेश कुमार के अथक प्रयास से हिण्डाल्को के इंजीनियरों की टीम ने करहिया में विगत 6 वर्षों से बंद पड़े आक्सीजन प्लांट को चालू करने का बीड़ा उठाया और दो हफ्तें दिन-रात काम करते हुए आक्सीजन प्लांट को चालू करवाया जिससे अब प्रतिदिन 300 आक्सीजन के जम्बो सिलेन्डर भरे जा रहे है और सोनभद्र जिला कोविड काल में आक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बन कर अब आस-पास के जिलों को भी आक्सीजन उपलब्ध करा रहा है।
कोविड से जंग में एक कदम और आगे बढ़ते हुए हिण्डाल्को प्रबंधन प्रतिदिन भोजन के पैकेट आस-पास के जरूरतमंदों को नियमित रूप से वितरित कर रही है तथा सूखा राशन सामग्री के पैकेट भी रेणुकूट, दुद्धी, बभनी सहित आस-पास के जरूरतमंदों में निरंतर बांट रही है।
इसी क्रम में जिला प्रशासन के अनुरोध पर हिण्डाल्को लगभग 2000 कोरोना रोधी दवाईयों के पैकेट जिला प्रशासन को उपलब्ध कराने जा रही है जिसका वितरण कोरोना से बचाव के लिए आस-पास के गांवों में आने वाले दिनों में किया जायेगा।
हिण्डाल्को के मुखिया व सी.ओ.ओ. श्री एन. नागेश ने कहा कि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए हिण्डाल्को जिला प्रशासन को हर संभव सक्रिय योगदान दे रही है तथा मानवता की भलाई के लिए आगे भी हिण्डाल्को प्रबंधन सकारात्मक सहयोग देता रहेगा। उन्होंने कहा कि हिण्डाल्को अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति संवेदनशील है और इस ज़िले के कोविड मरीजों के साथ-साथ आस-पास के निर्धन ग्रामीणों, किसानों, यहां के निवासियों, युवाओं तथा विशेषकर महिलाओं के उत्थान व सशक्तिकरण के लिए कई विकास के कार्यक्रम चलाती आ रही है और आगे भी इसी प्रकार अपनी समाजिक दायित्वों के निर्वहन में यह संस्थान तत्पर रहेगी।
हिण्डाल्को के मानव संसाधन प्रमुख श्री सतीश आनंद ने ज़िलाधिकारी एवं जिले के चिकित्सा प्रमुख एवं उपस्थित अन्य प्रशानिक अधिकारियों व चिकित्सकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ज़िला प्रशासन के सक्रिय सहयोग से हिण्डाल्को संस्थान जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त करने के अभियान में आगे भी अपने दायित्वों का इसी प्रकार निर्वहन करती रहेगी।
इस अवसर पर म्योरपुर, दुद्धी तथा बभनी सी.एच.सी. के चिकित्सा प्रमुख, एल-2 जिला अस्पताल के हेड डा0 अमृत राय तथा हिण्डाल्को के सीएसआर प्रमुख अभिजीत, पीआरओ श्री संजय सिंह एवं श्री निखिल गौरव आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button