सिंगरौलीसोनभद्र

अप्रैल माह तक सीमांकन,वटनवारा के लंबित प्रकरणो का निराकरण करेः-कलेक्टर सिंगरौली

12 से 14 वर्ष तक के बच्चो का 3 अप्रैल तक लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण करने का कलेक्टर ने दिया निर्देश

ब्यूरो, क्राइम जासूस

सिंगरौली /मध्यप्रदेश
अप्रैल माह तक सीमांकन, वटनवारा,ॅफौती नामातरण के लंबित प्रकरणो का निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे तथा 12 से 14 वर्ष तक के बच्चो का 3 अप्रैल तक कोविड टीकाकरण लक्ष्य के अनुसार किया जाना सुनिश्चित किया जाये, उक्त आशय के निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा संबंधित विभागो के अधिकारियो को दिया गया। कलेक्टर ने सीमांकन, वटनवारा, फौती नामातरण के निराकरण की तहसीलवार समीक्षा करने के पश्चात संबंधित राजस्व अधिकारियो को निर्देश दिये कि अप्रैल माह तक लंबित प्रकरणो का निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे तथा राजस्व के ऐसे प्रकरण जो छः माह से लंबित है उनका भी समय पर निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे।
कलेक्टर ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना एवं मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि सभी ग्रामो मे आवासीय योजना के लिए चयनित किये गये प्लांटो में आवागमन के लिए 6 मीटर की सड़क, नाली, आगनवाड़ी भवन, पार्क, सामुदायिक भवन का भी ले आउट तैयार कर प्रस्तुत करे। तथा निर्धारित समयानुसार पात्र हितग्राहियो को मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना का प्रदान कराये।उन्होने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राहियो के सत्यापन के कार्य मे प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होने आयुष्मान कार्ड बनाने के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि लक्ष्य के अनुसार जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पात्र हितग्राहियो को आयुष्मान कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित कराये।
​उन्होने सीएम हेल्प लाईन एवं सौ दिवस की लंबित शिकायतो के निराकरण के प्रगति की समीक्षा करते हुये संबंधित विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिये कि सौ दिवस की लंबित शिकायतो का निराकरण तीन दिवस के अंदर संतुष्टि पूर्वक किया जाना सुनिश्चित करे साथ ही समाधान हेतु चयनित शिकायतो का भी निराकरण निर्धारित समय सीमा में किया जाये। उन्होने सीएम हेल्प लाईन की लंबित शिकायतो के निराकरण हेतु आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने चना, मसूर, सरसो के उपर्जन की स्थिति के साथ साथ गेहु खरीदी हेतु चयनित उपार्जन केन्द्रो में की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि गेहु खरीदी के लिए पंजीकृत किसानो का भौतिक सत्यापन कराये तथा सभी खरीदी केन्द्रो पर छाया, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था कराये। कलेक्टर ने कहा कि छूटे हुये व्यक्तियो का दोनो डोज का शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण कराया जाये। उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी डीपीसी को निर्देश दिये कि छूटे बच्चो का शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाये।
कलेक्टर ने नल जल योजना के तहत घर घर सुद्ध पेयजल उपलंब्ध कराने के प्रगति की जानकारी कार्यपालन यंत्री पीएचई से लेने के पश्चात निर्देश दिये कि निर्धारित समय सीमा के अंदर पेयजल उपलंब्ध कराया जाना है उन्होने कहा कि अभी कार्य लक्ष्य के अनुसार नही किया जा रहा है इस पर विशेष ध्यान दे यह शासन की महत्वाकाक्षी योजना है। उन्होने निर्देश दिया कि बिगड़े हुये हैंड पम्पो का सुधार कराया जाना सुनिश्चित करे ताकि गर्मी के मौसम में पेयजल की समस्या उपन्न न हो। उन्होने ग्रामीण जल मिशन के वृहद जल योजना की समीक्षा करते हुये संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि कार्य समय सीमा के अंदर कार्य पूर्ण किया जाये। उन्होने जिले की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि धारा 122 के तहत लंबित प्रकरणो पर शीघ्र कार्यवाही करे तथा भू माफिया के विरूद्ध निरंतर कार्यवाही करते रहे साथ ही राशन की काला बाजारी करने वालो के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करे। अवैध शराब, खाद्य पदार्थो में मिलावट करने वालो के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये।
बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डीपी बर्मन,संयुक्त कलेक्टर बिकास सिंह,एसडीएम ऋषि पवार, सम्पदा सर्राफ, आयुक्त नगर निगम आरपी सिंह, तहसीलदार रमेश कोल, डॉ. प्रीति सिकरवार, दिवाकर सिंह, खनिज अधिकारी ए.के राय, उपसंचालक कृषि आशीष पाण्डेय, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास संजय खेडकर, एलडीएम अमर सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी राजेश गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग मोदी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एन.के जैन, सिविल सर्जन डॉ. ओ.पी झा, जिला परिवहन अधिकारी बिक्रम सिंह राठौर, उद्योग प्रबंधक एस.आर मंसूरी सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button