Uncategorized

प्रदूषित जल से सोनभद्र की जनता को मिलेगा निजात-(कन्हैयालाल जायसवाल )परासपानी में पूजन कर जिलामन्त्री कन्हैयालाल जायसवाल ने हर घर जल योजना का किया शुभारंभ।

(डाला,सोनभद्र  (काजल पासवान) “क्राइम जासूस)

पिछली हुकूमतों के विकास की अंधी दौड़ में हवा भी दूषित हो गयी है और जल भी प्रदूषित हो गया है। यह किसी से छिपा नहीं है। सोनभद्र ने महज प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश के विकास में बिजली, पानी, कोयला, गिट्टी, बालू आदि से समृद्ध किया है पर उसके बदले में उसे दूषित हवा मिली और दूषित जल मिला है। प्रदूषित जल या फ्लोराइड युक्त पानी के सेवन से न जाने कितनों की जाने अब भी सांसत में पड़ी हुई हैं ? यह सब किसी से छिपा नहीं है। यह बातें परासपानी में पूजन कर मुख्य अतिथि जिलामन्त्री कन्हैयालाल जायसवाल ने हर घर जल योजना का शुभारंभ किया।

जिलामंत्री ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के उन 15 जिलों में सोनभद्र का चयनित किया है। जहाँ पर हर घर को शुद्ध जल से पूर्ण किया जाएगा। इसके लिए हम जनता की ओर से देश के प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को बहुत-बहुत साधुवाद देते हैं। इसके पूर्व यजमान मुख्य अतिथि भाजपा जिला मंत्री कन्हैयालाल जायसवाल, सुभाष चन्द्र पाल से पुरोहित-राम सकल मिश्र, पंडित राम सुंदर दुबे ने पूजन-अर्चन, हवन कराया।
जनता को सम्बोधित करते हुए जिलामंत्री ने कहा कि हर गांव हर टोले का सामान्य व्यक्ति भी जानता है कि साफ पानी के अभाव में हम सभी विभिन्न बीमारियों के चपेट में आते हैं। जब भी कोई बीमार होता है तो उससे डाक्टर कहते हैं कि साफ पानी पीजिए। बहुत बड़ा सवाल था कि सोनभद्र के पनारी परासपानी और आस-पास की जनता को कहाँ से शुद्ध जल मिलता ? अब भारतीय जनता पार्टी की केंद्र व प्रदेश सरकार की डबल इंजन वाली सरकार ने ठान लिया है कि सोनभद्र की जनता को शुद्ध जल पीने की घर-घर नल से व्यवस्था करेगी। यह काम आसान न था। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास पर काम करने वाली विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी की दृढ़ इच्छा शक्ति ने कर दिखाया है। वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहे पूरे संसार के बाद भी भारत निरंतर प्रगति के मार्ग पर है। भारतीय जनता पार्टी ने कोरोना जैसी लाइलाज बीमारी के बाद भी विकास की गति नहीं रुकने दी। देश के कई इलाकों में आज भी लोगों को पीने के पानी लेने के लिए कई किलोमीटर दूर चलकर जाना पड़ता है। इसे देखते हुए सरकार ने यह स्‍कीम शुरू की है।
सरकार ने जल जीवन मिशन या हर घर जल योजना का एलान 2020-21 के बजट में किया था। इसका मकसद देश के सभी घरों में पाइपलाइन से साफ पानी पहुंचाना है। यह लक्ष्‍य पूरा करने के लिए 2024 तक का समय तय किया गया है। सरकार इस योजना पर 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रही है।
हर घर जल योजना के तहत 2024 तक भाजपा सरकार देश के ग्रामीण इलाकों में हर एक घर में पीने के पानी का कनेक्‍शन देगी। घरों तक पानी पहुंचाने के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार किया गया है। इसके अंतर्गत जल संरक्षण जैसे विषयों पर भी काम होगा। जनता जनार्दन को घर पर ही पीने का साफ पानी मिलेगा। इसके लिए उन्‍हें कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पानी की समस्‍या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा। जनता-जनार्दन भारतीय जनता पार्टी के लिए सर्वोपरि है। जनता के हितों के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं चला रखी हैं, जिसका लाभ भी हम सभी को मिल रहा है। कोरोना महामारी में जहाँ विश्व का विकसित देश अमरीका भी हिल गया है। उन स्थितियों में भी अवतारी पुरूष यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था दी है।
इस मौके पर ओबरा मंडल अध्यक्ष सतीश पांडेय, महामंत्री पवन मिश्र, एलएनटी के इंजीनियर अरविंद सिंह, सन्तोष सिंह, ग्राम पंचायत पनारी प्रधान उदित नारायन खरवार, सचिव राम विलास आदि मौजूद रहे। संचालन जिला समाज कल्याण अधिकारी/नोडल अधिकारी प्रदीप तिवारी ने किया। बता दें इस समय ‘हर घर जल’ जल संवरेगा कल, जब घर-घर पहुंचेगा शुद्ध पेयजल जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश के तहत विन्ध्य क्षेत्र के जनपद मिर्जापुर एवं सोनभद्र में 2995 राजस्व ग्रामों की 42 लाख आबादी को लाभ पहुंचाने वाली 5555 करोड़ की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफेन्सिंग के माध्यम से किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button