Uncategorized

महाविद्यालय में हर्षोल्लास से मनाई गयी महात्मा गान्धी व लालबहादुर शास्त्री जयंती।

ओबरा/सोनभद्र।
जनपद सोनभद्र के ओबरा नगर के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ओबरा में 2 अक्टूबर शनिवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी की जयन्ती बड़े ही हर्षोल्लास से मनायी गयी।


कार्यक्रम का शुभारम्भ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रमोद कुमार व प्राध्यापक गणो द्वारा गांधी जी व शास्त्री जी के फोटोचित्र का अनावरण किया गया एवं माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर,श्रद्धा सुमन अर्पित कर किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रमोद कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी जीवन भर अहिंसा के मार्ग पर चले और उसका प्रचार किया।उन्होंने न केवल भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई बल्कि सामाजिक बुराइयों को खत्म करने में भी अहम योगदान दिए। साथ ही डॉ प्रमोद कुमार ने कहा कि जयन्ती का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोग इन महानपुरुषो के विचारों को उनके चरित्र को अपने जीवन में आत्मसात करें।

आज समाज को गांधी जी द्वारा दिखाए गए अहिंसा के पथ पर चलने की आवश्यकता है एवं लाल बहादुर शास्त्री के आदर्शों नैतिक मूल्यों को आत्मसात करने की आवश्यकता हैं।।कार्यक्रम में डॉ संतोष कुमार सैनी,डर विकास कुमार,डॉ विनोद बहादुर सिंह,डॉ विभा पाण्डेय,डॉ वीना यादव ने गांधी जी व शास्त्री जी के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला तथा उनके सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों को आगे बढाने का संकल्प लिया।कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ राधाकान्त पाण्डेय ने किया।इस अवसर पर कार्यक्रम में डॉ राजेश प्रसाद,डॉ महीप कुमार,डॉ विजय प्रताप यादव,डॉ नीरज सिंह,डॉ वैशाली शुक्ला एवं प्रमोद कुमार केशरी,सुरेश जायसवाल,महेश कुमार पाण्डेय,अरुण कुमार सहित तमाम लोग उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button