उत्तर प्रदेश

*बदलते मौसम में बरते सावधानी लापरवाही जानलेवा हो सकता हैं* *(डॉ. संजय कुमार सिंह)*

क्राइम जासूस
संवाददाता
सोनभद्र। होम्योपैथ के डॉक्टर संजय कुमार सिंह ने लोगों को बदलते मौसम सावधान के लिए आगाह किया है। उन्होंने कहाकि मौसम के जबरदस्त बदलाव से हम सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता है।
शीत लहर की चपेट साथ-साथ कोरोना वायरस का असर ने लोगों को परेशान करके रख दिया है। ऐसी स्थिति में हमारा आपका दायित्व बनता है कि, मौसम के अनुरूप अपने आप को ढालने का प्रयास करें। क्योंकि ठंडक से बचाव के लिए गर्म कपड़े हमेशा पहने सुबह टहलने की आदत हो तो उसमें थोड़ा सा परिवर्तन लाएं प्राणायाम और व्यायाम अवश्य करें घरों से बाहर निकलते समय कपड़ों के चयन में सावधानी जरूर रखें।
पेय पदार्थों में आयुर्वेद पद्धति से बना हुआ काढ़ा गरम पानी गरम भोजन का ही सेवन करें यदि घर में अलाव जलाते हैं तो रात को कमरा बंद करके ना रखें। ऐसी एक्सरसाइज करें जिसे फेफड़े को बल मिले और ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रहे यह बहुत आवश्यक हैं घरों से बाहर तभी निकले कुछ समय धूप में अवश्य बैठे सरल एवं सुपाच्य पौष्टिक भोजन ग्रहण करें रात को हल्दी युक्त दूध अवश्य लें अत्यधिक ठंड की वजह से रक्त नालियों में रक्त का संचार अच्छे से नहीं हो पाता है। जिससे शरीर को परेशानी होती है कोरोना काल चल रहा है। ऐसे में हमारी आपकी और भी जिम्मेदारी बढ़ जाती है ठंड में कुछ होम्योपैथिक दवाओं के किट अवश्य रखें। क्योंकि इस पद्धति में दवाओं का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसलिए हर आयु वर्ग के लोगों में विशेष लोकप्रिय है अस्थमा हृदय रोगी वह मोटापा से ग्रसित लोगों को विशेष सावधानी की जरूरत है। आपको इस ठंड में लापरवाही नहीं बरतनी है। क्योंकि आपकी छोटी सी चूक जीवन को खतरे में डाल सकता है।
बुजुर्गों छोटे बच्चों व महिलाओं को काफी ध्यान देने की जरूरत है इस मौसम में सर्दी में खांसी जुखाम ना होने पाए इसका विशेष ध्यान दें होने पर तुरंत चिकित्सक के जाए।
ठंड के मौसम मैं रात को जब भी बाथरूम जाएं शरीर पर कपड़े अवश्य रखें क्योंकि असंतुलित तापक्रम होने से हाइपोवॉलूमिक शॉक की संभावना बढ़ जाती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button