उत्तर प्रदेशसोनभद्र

_सफल किसान आंदोलन से घबराई संघ-भाजपा सरकार दमन पर अमादा_*कांता कोल

*_सफल किसान आंदोलन से घबराई संघ-भाजपा सरकार दमन पर अमादा_*कांता कोल

एआईपीएफ नेताओं की गिरफ्तारी के बाद भी भारत बंद के समर्थन में हुए प्रदर्शन

_अम्बानी-अडानी के कारपोरेट शिकंजे के लिए देश को निकालना जरूरी
सोनभद्र, 8 दिसम्बर 2020, जनता के सभी हिस्सें से मिले समर्थन से सफल हुए आज किसानों के भारत बंद से घबराई आरएसएस-भाजपा की सरकार अब किसान आंदोलन को बदनाम करने और दमन पर अमादा है। लेकिन उसका यह प्रयास विफल होगा और देश को अम्बानी-अडानी जैसे कारपोरेट घरानों के शिकंजे से निकालने के लिए किसान विरोधी तीनों कानूनों व विद्युत संशोधन विधेयक की वापसी के लिए देशहित में जारी किसानों का शांतिपूर्ण व लोकतांत्रिक आंदोलन विजयी होगा। आरएसएस-भाजपा की योगी सरकार ने आज सुबह ही सोनभद्र के जिला संयोजक कांता कोल समेत घोरावल के पांच नेताओं को गिरफ्तार कर लिया था बावजूद इसके किसानों को मिले वकीलों, व्यापारियों, अध्यापकों समेत जनता के हर हिस्से के व्यापक समर्थन से बंद सफल हुआ। जनपद के विभिन्न गांवों में एआईपीएफ और मजदूर किसान मंच के कार्यकर्ताओं ने बंद के समर्थन में प्रदर्शन किए।
प्रदर्शनों में नेताओं ने कहा कि मोदी सरकार चाहे जितना पर्दा डाले सच यही है कि अम्बानी, अडानी के हितों को पूरा करने के लिए ही सरकार ने इन कानूनों को संसद को बंधक बनाकर पास कराया है। कांट्रैक्ट खेती के कानून के जरिए कारपोरेट घरानें किसानों के समझौता कर मनमाने ढंग से खेती करा सकते है और किसान इसके खिलाफ अदालत भी नहीं जा सकता। आवश्यक वस्तु अधिनियम के जरिए सरकार ने हमारी खाद्य सुरक्षा को ही खतरे में डाल दिया, जिससे आने वाले दिनों में सस्ता राशन तक गरीबों से छीन जायेगा और इससे बेइंतहा महंगाई बढ़ेगी, उपभेक्ता समेत आम आदमी तबाह हो जायेगा। कारपोरेट घरानों को फसलों को खरीदने का मनमाना अधिकार देकर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य से भी वंचित कर दिया गया। किसान और आम आदमी कृषि बाजार को पूरे तौर पर देशी विदेशी कारपोरेट घरानों के हवाले करने के सरकार के खेल को समझ रहा है इसलिए देश के हर हिस्से में आज किसानों का बंद सफल रहा है।
आज हुए कार्यक्रमों का नेतृत्व एआईपीएफ प्रदेश सचिव जितेन्द्र धांगर, कृपाशंकर पनिका, राजेन्द्र प्रसाद गोंड़, सूरज कोल, श्रीकांत सिंह, पूर्व बीडीसी रामदास गोंड़, जितेन्द्र गुप्ता, तीरथराज यादव, मनोहर गोंड़, संतलाल बैगा, कैलाश चैहान, सेवालाल कोल, चंशलाल गोंड़, रमेश सिंह खरवार, राजकुमार खरवार आदि ने किया।
कृपाशंकर पनिका
जिला प्रवक्ता
आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट, सोनभद्र।_

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button