उत्तर प्रदेशसोनभद्र

डायल 112 का यही संदेश, अपराध मुक्त हो उत्तर प्रदेश ।।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को किया गया जागरूक ।

बग्घा सिंह

बीजपुर ( सोनभद्र ) थाना क्षेत्र के विभिन्न चट्टी चौराहों पर बुधवार को कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से एक्सीडेंट होने, साइबर फ्रॉड का शिकार होने, आग लगने, प्राकृतिक आपदा, महिलाओं से छेड़छाड़, घरेलू हिंसा सहित अन्य आवश्यकताओं पर यूपी 112 की मदद लेने का संदेश दिया ।
लखनऊ से आये कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया कि दिन हो या रात डायल 112 हमेशा आपके साथ है कोई हादसा हो जाए, एंबुलेंस नहीं आ रही है तो आप 112 की मदद ले सकते हैं महिला उत्पीड़न हो, आग लगने की सूचना या दुर्घटना की सूचना हो या फिर कहीं लड़ाई झगड़ा हो या चोरी, चेन स्नेचिंग सहित किसी भी प्रकार की आपराधिक घटना हो आप तुरंत 112 डायल कर सकते हैं । डायल करने के कुछ ही मिनट में आपको पुलिस सहायता प्राप्त होगी । साइबर फ्रॉड के बारे में नाटक के माध्यम से बताया गया कि किसी के बहकावे में आकर अपना ओटीपी या पासवर्ड शेयर कभी मत करिए, फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपके बारे में पूरी जानकारी रखता है वह आपको गुमराह करके आपका भरोसा जीत लेता है जिससे आप लालच में आकर ओटीपी दे देते हैं व ठगे जाते हैं । इसके पश्चात घरेलू हिंसा वह महिलाओं पर हो रहे अत्याचार के प्रति आमजन को जागरुक कर उसे रोकने की अपील की गई तथा डायल 112 की मदद का संदेश दिया गया ।
अंत में सभा को संबोधित करते हुए प्रभारी निरीक्षक पंकज पांडे ने बताया कि आजकल सबसे ज्यादा फ्रॉड बैंकिंग सेक्टर में हो रहा है इसलिए कोई भी लिंक शेयर ना करें व अपना ओटीपी या पासवर्ड किसी को ना दें साथ ही कोई भी अनजान ऐप को डाउनलोड ना करें “सतर्क रहें सुरक्षित रहें” फिर भी अगर फ्रॉड हो ही जाता है तो संबंधित बैंक से संपर्क करके एटीएम ब्लॉक कराएं व थाने को सूचित करें । टीम में पुलिस के अलावा लखनऊ की संस्था सोशल थिंक के कलाकार छोटू राठौर, पूजा राठौर, आजाद सिंह, अतुल राजभर व आकाश शामिल रहे ।
कार्यक्रम के बाबत प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि डायल 112 व पुलिस के प्रति लोगों में विश्वास की भावना जागृत करने हेतु यह आयोजन किया गया है जिससे आमजन को पूर्ण रूप से सुरक्षा एवं संरक्षण का एहसास दिलाया जा सके ।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button