उत्तर प्रदेश

जन अधिकार पार्टी,अपना दल एवं राष्ट्रीय लोकदल ने धान खरीद को लेकर किया धरना प्रदर्शन

जन अधिकार पार्टी,अपना दल एवं राष्ट्रीय लोकदल ने धान खरीद को लेकर किया धरना प्रदर्शन

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन का किया समर्थन , कृषि बिल वापस करने की किया मांग
सोनभद्र:किसानों की धान खरीद की समस्या को लेकर जन अधिकार पार्टी , अपना दल एवं राष्ट्रीय लोक दल के कार्यकर्ताओं ने सयुक्त रूप से बुद्धवार को खाद्य एवं बिपणन कार्यालय रावर्ट्सगंज पर किसान मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए धरना प्रदर्शन कर राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन सौपा ।
धरना प्रदर्शन को सम्बोधित करते हुए जन अधिकार पार्टी के मण्डल अध्यक्ष भागीरथी सिंह मौर्य एवं राष्ट्रीय लोकदल के जिलाध्यक्ष सन्तोष कुमार पटेल ने कहा कि किसानों की मुख्य फसल फसल धान तैयार हो चुकी है । किसान अपने धान को बेचने के लिए परेशान है । शासन द्वारा निर्धारित धान खरीद केंद्रों पर न तो पर्याप्त मात्रा में बोरा है ना ही पर्याप्त कांटा लगा हुआ है । किसानों का धान अढ़तियों द्वारा औने – पौने दामों पर खरीदा जा रहा है जिससे किसानों की मुख्य फसल धान का लागत मिल पाना भी मुश्किल नजर आ रहा है ।ऐसी दशा में किसान अपने परिवार का भरण पोषण करने में असहज महसूस कर रहा है अढ़तियों द्वारा किसानों का बङे पैमाने पर शोषण किया जा रहा है । जन अधिकार पार्टी अपना दल एवं राष्ट्रीय लोक दल मांग करता है कि सरकारी / निर्धारित क्रय केंद्रों पर किसानों की भीड़ को देखते हुए कांटा बढ़ाया जाए जिससे किसानों का धान तत्काल काटा किया जा सके ।क्रय केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में बोरा उपलब्ध कराया जाए ।अढतियोंको निर्धारित मूल्य पर धान खरीदने के लिए आदेशित किया जाए । निर्धारित मूल्य पर धान न खरीदने पर अढतियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई किया जाए ।
*जन अधिकार पार्टी के जिलाध्यक्ष आदित्य मौर्य एवं अपना दल के जिलाध्यक्ष ई0 सी0 डी0 सिंह पटेल* ने कहा कि क्रय केंद्रों पर किसानो के धान में नमी व धान में पईया होने के नाम पर किसानों का शोषण भारी पैमाने पर किया जा रहा है जिससे किसानों को निजात दिलाया जाए ।क्रय केंद्रों पर नियमानुसार तौल हो सके व रात्रि में क्रय केंद्रों पर रहने वाले किसानों एवं उनके वाहनों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन की ड्यूटी लगाई जाए । क्रय केंद्रों पर पर्याप्त रूप में अलाव की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए जिससे रात्रि में किसानों को ठंढ से राहत मिल सके।
धरना प्रदर्शन में आए हुए किसानों ने कहा कि देश मे 72 प्रतिशत किसान रहता है कोई भी सरकार बनाने में किसानों की अहम भूमिका होती है इसके वावजूद आज किसानों की कोई सुनने वाला नही है , किसानों का बङे पैमाने पर शोषण हो रहा है जिसे किसान अब बर्दास्त नही करेगा बल्कि किसान आर पार की लङाई लङने को तैयार हो चुका है ।
धरना प्रदर्शन के माध्यम से किसानों एवं कार्यकर्ताओ ने किसानों के बिरुद्ध लाए गए तीनो काले क़ानून को तत्काल वापस करने की भी मांग करते हुए दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन किया ।
धरना प्रदर्शन में रामभरोसे सिंह ,रामनरायन प्रजापति , लक्ष्मण सिंह , मोतीलाल मौर्य , अलियार मौर्य , डा0 ओ पी मौर्य , रमाशंकर यादव , दीपनरायन प्रजापति , परसोत्तम बिंद , रामबचन कोल , रामलाल मौर्य , लक्ष्मी नारायण पटेल , निर्मल मिश्रा , तमेश्वर तिवारी ,सन्तोष पांडेय , चन्दन मिश्रा , राजकुमार , बद्री नारायण , गोबिंद गुप्ता ,कमला गौंड , लालबहादुर सिंह , कालीचरन , अश्वनी कुमार , श्याम सुंदर सहित अनेको लोग मौजूद रहे अध्यक्षता रामभरोसे सिंह एवं संचालन रविरंजन शाक्य ने किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button