Uncategorized

ऊर्जा संरक्षण शपथ के साथ हिण्डाल्को में ऊर्जा संरक्षण सप्ताह का आगाज।

रेणुकूट /सोनभद्र।
8 दिसम्बर – ऊर्जा संरक्षण के प्रति जनमानस में जागरुकता हेतु हर वर्ष दिनांक 14 दिसम्बर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी क्रम में हिण्डाल्को प्रबंधन द्वारा संस्थान में कार्यरत कर्मचारियों एवं उनके परिवारजनों तथा रेणुकूटवासियों को ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से दिनांक 08 से 14 दिसम्बर 2022 तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है।

जिसके अंतर्गत ध्वनि यंत्रों से युक्त वाहन द्वारा संस्थान के प्लांट, कॉलोनी एवं नगर में घूम-घूम कर लोगों को ऊर्जा बचत के महत्व बताते हुए ऊर्जा संरक्षण हेतु सभी को प्रोत्साहित व जागरुक करने का कार्य कर रही है।
इसी परिप्रेक्ष्य में हिण्डाल्को प्लांट के विश्वकर्मा मूर्ति से ऊर्जा बचत एवं उसके महत्व को बताती स्लोगनों की तख्ती लेकर संस्थान के कर्मचारियों ने एक रैली निकाली जो कि हिण्डाल्को प्रशासनिक भवन लॉन में आकर समाप्त हुई। इसके उपरान्त हिण्डाल्को प्रशासनिक भवन लॉन में आयोजित एक संक्षिप्त कार्यक्रम में हिण्डाल्को क्लस्टर के सीओओ श्री एन0 नागेश के निर्देशन में संस्थान के एनर्जी सेल के राजीव सिंह ने सभी को ऊर्जा शपथ दिलाई। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिकारी एन0एन0 राय, विवेक श्रीवास्तव, सौरभ श्रीनेत्र, कर्नल से0नि0 संदीप खन्ना, यशवंत कुमार आदि उपस्थित रहे।
इस अवसर पर आयोजित ऊर्जा संरक्षण संबन्धित मॉडल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल, आदित्य बिड़ला इण्टरमीडिएट कॉलेज, निर्मला कॉन्वेंट हाईस्कूल, केसरी देवी कनोरिया विद्यामंदिर एवं डी0सी0 लिविस विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा ऊर्जा संरक्षण से संबधित मॉडलों का सजीव प्रदर्शन किया गया। श्री एन0 नागेश ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सभी मॉडलों का अवलोकन करते हुए विद्यार्थियों से सभी मॉडलों के कार्य प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली।
इस अवसर पर श्री नागेश ने सभी को ऊर्जा संरक्षण हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि ऊर्जा की बचत करके हम अपने प्राकृतिक संसाधनों की बचत कर सकते है। इससे न केवल धन की बचत होती है बल्कि कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आने से हमारा पर्यावरण भी स्वच्छ होता है। उन्होंने सभी को छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देते हुए अपने घरों एवं कार्यस्थलों पर अधिक से अधिक ऊर्जा बचाने का आह्वान किया।
मॉडल प्रतियोगिता के ज्यूरी सदस्यों पॉल गुप्ता, एच0आर0 सिंह, विभव उपाध्याय एवं कैलाश पधान ने निर्मला कॉन्वेंट हाईस्कूल की टीमों को प्रथम एवं द्वितीय तथा आदित्य बिड़ला इण्टरमीडिएट कॉलेज की टीम को तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया जिन्हे श्री नागेश ने ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित करते हुए सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान किया।।
इससे पूर्व कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए इण्डस्ट्रीयल इन्जीनियरिंग एवं टेक्निकल सेल के महाप्रबंधक संजीव गुप्ता ने बताया कि ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के अन्तर्गत कई जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा जिसमें मुख्य रूप से कर्मचारियों के लिए ऊर्जा संरक्षण संबन्धित क्विज़ प्रतियोगिता एवं विद्यार्थियों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता आदि आयोजित की जायेगी। कार्यक्रम के अंत में एनर्जी सेल के दीना जायसवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button