उत्तर प्रदेश

दबंग व्यक्ति की शिकायत करना युवक को पड़ा भारी,पुलिस दम्पत्ति पर बना रही समझौते का दबाव

पुलिस रिपोर्ट से असंतुष्ट दम्पत्ति ने सीएम पोर्टल,महिला आयोग,पुलिस अधीक्षक व जिला प्रोबेशन अधिकारी से की शिकायत,

पुलिस दम्पत्ति पर बना रही समझौते का दबाव
सोनभद्र;मामला रावर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के सोनभद्र नगर का है जहां एक युवक अपने पड़ोसी मोहम्मद कलीम नाम का व्यक्ति जो विद्यालय का बोर्ड लगाकर किराये पर रहता है। वह अपने साथियो के साथ शराब पीकर उत्पात मचाते है, जिससे विवाद की स्थिति बनी रहती है। जिस पर कार्यवाही की शिकायत स्थानीय पुलिस सहित मुख्यमंत्री पोर्टल पर किया था। जिस पर कस्बा चौकी इंचार्ज योगेन्द्र सिंह ने युवक के प्रार्थना पत्र पर जाँच किये बगैर ही आरोपी के खिलाफ कार्यवाही के बजाय यह रिपोर्ट लगा दिया कि वादी (शिकायतकर्ता) को शक है कि उसकी पत्नी का सम्बन्ध मोहम्मद कलीम से है। इस कारण वादी (शिकायतकर्ता) प्रार्थना पत्र बढ़ा चढ़ा के दे रहा है। जिसके कारण दोनो पक्षो में तू – तू , मैं – मैं होता है। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए शिकायतकर्ता सहित उसकी 2 बहनो के खिलाफ पुलिस 107,116 के तहत कार्यवाही कर दिया। वही पुलिस की इस जांच रिपोर्ट पर पीड़ित युवक का कहना है कि पुलिस ने न केवल गलत रिपोर्ट लगाया है बल्कि पुलिस की इस रिपोर्ट से उसके परिवार में कलह की स्थिति बनी हुई है। पुलिस की जांच रिपोर्ट के खिलाफ उसकी पत्नी ने पुलिस अधीक्षक और जिला प्रोवेशन अधिकारी सहित राष्ट्रीय महिला आयोग , मुख्यमंत्री पोर्टल पर किया है।

Byte – पीड़िता का पति-: इस सम्बंध में अपर पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह का कहना है कि अगर शिकायतकर्ता के द्वारा शिकायत की और जांच से वह संतुष्ट नहीं है तो पुलिस विभाग में यह भी व्यवस्था है कि उनके उच्चाधिकारियों को पत्र के माध्यम से अवगत करा कर पुनः जांच करा सकता है। अपने बयान में अपर पुलिस अधीक्षक अपने अधीनस्थ अधिकारी को बचाते दिखे क्योंकि किसी महिला के बारे में बिना किसी ठोस सबूत के चरित्र पर उंगली उठाना इसे गलत मानने के बजाय पुनः जांच कर दोषी के खिलाफ कार्यवाही की बात कर रहे हैं।

Byte – ओपी सिंह (अपर पुलिस अधीक्षक, सोनभद्र)वही इस मामले पर जिला प्रोबेशन अधिकारी डा. अमरेन्द्र कुमार पौत्स्यायन ने कहा कि पुलिस के द्वारा जिस समस्या को लेकर शिकायत की गई उसका समाधान करने के जगह शिकायतकर्ता के पत्नी के चरित्र पर ही सवाल खड़ा करने लगे, यह सर्वथा गलत है और वह इस मामले की जांच करा कर जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Byte – डा. अमरेन्द्र कुमार पौत्स्यायन (जिला प्रोबेशन अधिकारी , सोनभद्र)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button