उत्तर प्रदेश

जिलाधिकारी के आदेश को ठेंगा दिखा रहे धान खरीद अधिकारी

 सोनभद्र:पिछले दिनों धान क्रय केंद्र पर हाइब्रिड धान सहित डुप्लीकेट धान बताकर मंसूरी धान की अनेक वेरायटी को खरीदने से मना करने की नोटिस चस्पा होने के बाद पू0न0नि0मंच के किसान नेताओं ने जिलाधिकारी से मिलकर शिकायत दर्ज कराते हुए हाइब्रिड धान सहित सभी धान खरीद सुनिश्चित करने की मांग किया था। जिसपर जिलाधिकारी द्वारा तो तत्काल प्रभाव से किसानों को भरोसा दिया गया कि सभी धान की खरीद शतप्रतिशत होगी। लेकिन जिलाधिकारी के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए धान क्रय केंद्रों पर हाइब्रिड धान सहित कामन धान खरीद बंद कर दिया गया है। पू0न0नि0मंच के उपाध्यक्ष गिरीश पाण्डेय ने इस संबंध मे पहले जिला खरीद अधिकारी / अपर जिलाधिकारी श्री सिंह से फोन पर बात किया तो उनके द्वारा भी हाइब्रिड धान खरीदने से मना किया गया। गिरीश पाण्डेय ने आरोप लगाया कि जिलाधिकारी महोदय द्वारा हाइब्रिड धान खरीदने के आदेश को ठेंगा दिखा रहे अपर जिलाधिकारी / धान खरीद अधिकारी ।
आज पूर्वांचल नव निर्माण मंच के किसानों ने मंच के अध्यक्ष श्रीकांत त्रिपाठी के नेतृत्व मे फिर से जिलाधिकारी महोदय को पत्र देकर हाइब्रिड धान सहित सभी कामन धान की खरीद शतप्रतिशत सुनिश्चित कराने की मांग करते हुए केन्द्रों पर धान खरीद की गति भी तेज कराने की मांग की ।

पू0न0नि0मंच के किसानों ने जिलाधिकारी को यह भी बताया कि क्रय केंद्र पर चल रहे कांटा के सापेक्ष मौके पर धान खरीद आधी से भी कम भौतिक रूप से किया जा रहा है। लेकिन कागज पर रोज धान की खरीद निर्धारित कांटा के सापेक्ष कहीं ज्यादा की जा रही है । पू0न0नि0मंच के अध्यक्ष श्रीकांत त्रिपाठी ने कहा कि हाइब्रिड धान सहित खरीद के लिए प्रतिबंधित सभी धान का बीज बाजार मे बेचा जाना पहले बंद करवाये सरकार उसके बाद ही खरीदने से मना करें। जब सरकार ने खुद सब्सिडी देकर हाइब्रिड धान का बीज दिया है किसानों को तो आज हाइब्रिड धान खरीदने से मना करना किसानों के साथ सीधा धोखा है और अन्याय भी।

किसानों की बात को गंभीरतापूर्वक लेते हुए जिलाधिकारी महोदय द्वारा भरोसा फिर से दिया गया धान खरीदने का । जिलाधिकारी ने हाइब्रिड धान भी पुरे किसानों का खरीदने का भरोसा दिया ।
श्रीकांत ने कहा किसानों की दुर्दशा केन्द्रों पर पहले ही बहुत हो चुकी है ऐसे मे रोज नये नियम आदेश के पेंच से किसानों को परेशान कर रहे हैं गैरजिम्मेदार अधिकारी जिसे बर्दाश्त नही किया जायेगा । श्रीकांत त्रिपाठी ने जिलाप्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि यदा एक सप्ताह के भीतर धान खरीद की गति तेज करते हुए लाइन मे लगे किसानों का धान नहीं खरीदा जाता तो पू0न0नि0मंच के किसान धान लादकर ट्रैक्टरों में कलेक्ट्रेट कार्यालय पर विरोध-प्रदर्शन करते हुए कलेक्ट्रेट कैंपस मे ही अपना धान गिराकर वापस चले जाएंगे । जिसकी जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की होगी तथा किसानों द्वारा गिराये जाने वाले धान के भुगतान की जिम्मेदारी जिलाधिकारी सोनभद्र की होगी।
किसान ओमप्रकाश देव, कृष्ण कुमार, महेश, अनिल चौहान, लवकुश, आलोक कुमार, अभय देव, काशीनाथ देव, दीनानाथ सहित दर्जनों किसानों ने बताया कि वो बीस दिन पच्चीस दिन से हाट शाखा चतरा, तेलंग तथा नगवां के केन्द्र पर धान लेकर खड़े हैं। प्रभारी रोज नये नियम बताकर धान खरीदने से टालमटोल कर रहे हैं । जिससे क्षेत्रीय किसानों मे सरकार के प्रति नाराजगी भी बढ़ रही है और किसानों की परेशानी भी चरम पर है। केन्द्र प्रभारियों की उदासीनता के कारण किसान ठंड मे खुले आसमान के नीचे बिताने को मजबूर है। किसानों ने यह भी बताया कि केन्द्र पर खड़े किसानों के ट्रैक्टर से धान की बोरी, बैट्री आदि चोरी भी चली जा रही है लगातार निगरानी ना कर पाने के कारण । तेलंग हाट शाखा से अबतक पांच बैट्री ट्रैक्टर से चोरी जा चुकी है ।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button