सोनभद्र

ऊर्जांचल क्षेत्र में हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया आस्था का महापर्व डाला छठ।

अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दे मना ऊर्जांचल में डाला छठ।

 

ऊर्जांचल ब्यूरो उमेश सागर

शक्तिनगर। ऊर्जांचल में लोक आस्था का महापर्व डाला छठ को लेकर श्रद्धालुओं का सैलाब आस्था में गोता लगाते एनसीएल खड़िया के चैतन्य वाटिका छठ घाट, एनटीपीसी आवासीय परिसर स्थित चिल्का झील, बोर्ड पॉइंट छठ घाट और ज्वालामुखी मंदिर झरना पर नजर आया। व्रती महिलाओं के समूह ने छठ मैया के गीत गाते हुए छठ घाट पर पूजा अर्चना करने के बाद परिवार के सदस्यों के साथ अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य दिया। घाटों पर लाइट, झालर बत्ती से साज सज्जा किया गया था। घाट पर डीजे साउंड से गाना और माइक से एलाउंस भी किया जा रहा था। बुधवार शाम को डूबते सूर्य को अर्ध्य देकर परिवार की खुशहाली की कामना व्रती महिलाओं ने किया। गुरुवार को उगते सूर्य को अर्ध्य देकर पर्व का समापन होगा।

बुधवार शाम को सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रती महिलाओं ने घर आकर कोसी भरने के लिए मौसमी फल, बांस की टोकरी, कच्ची हल्दी अदरक, मिट्टी का दीपक आदि सामान सहित घरों में बने प्रसाद को जलते हुए दीपक को बांस की टोकरी में रखकर सूर्य देव को अर्पित किया। परिवार में खुशहाली की प्रार्थना किया।

एनसीएल खड़िया मुख्य महाप्रबंधक राजीव कुमार व परियोजना अधिकारी सीपी सिंह ने चैतन्य वाटिका छठ घाट पर भ्रमण कर सुविधाओं का जायजा लिया और छठी मैया का आशीर्वाद प्राप्त किया।

शक्तिनगर एनटीपीसी सिंगरौली के एजीएम एचआर टाउनशिप शिवा प्रसाद व एजीएम एचआर टाउनशिप बिजोय सिकदर. पुरुषोत्तम लाल डीजीएम एचआर ने शक्तिनगर चिल्का झील परिसर में भ्रमण कर सुविधाओं का जायजा लिया और छठी मैया का आशीर्वाद भी प्राप्त किया । वहीं पर सुरक्षा की दृष्टि से एनटीपीसी के सीआईएसफ कमांडेंट गोपाल दत व सीआईएसफ इंस्पेक्टर पूजा में के नेतृत्व में विजिलेंस के एके दुबे आसिफ खान व 40 सीआईएसफ जवान सुरक्षा व्यवस्था में मौजूद रहे। वही खड़िया परियोजना में सुरक्षा की दृष्टि से एनसीएल सुरक्षा प्रभारी एसपी सिंह व उप निरीक्षक शिवेंद्र सिंह के नेतृत्व में एनसीएल सुरक्षाकर्मियों वह प्रशासन के पुलिस कर्मियों के साथ एनसीएल खड़िया चैतन्य वाटिका छठ घाट पर पर लागातार गस्त कर रहे थे। वहीं शक्तिनगर थाना प्रभारी निरीक्षक मिथिलेश मिश्र द्वारा ऊर्जांचल के सभी छठ घाटों पर अलग-अलग उप निरीक्षकों के नेतृत्व में टीम गठित कर सुरक्षा की जिम्मेदारी दी थी। जिसकी मॉनिटरिंग स्वयं थाना प्रभारी निरीक्षक मिथिलेश मिश्र कर रहे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button