उत्तर प्रदेश

‘कोमल है कमजोर नही है, आज की नारी किसी से कम नहीं है’

सोनभद्र:रॉबर्ट्सगंज नगर में आज इंडियन ट्रेनिंग सेंटर, मेन चौक, रावटसगंज में महिला समाज को हर क्षेत्र में अग्रसर करने हेतु मारवाड़ी युवा मंच सोन शाखा की ओर से बालिकाओं व महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने हेतु माहवारी स्वच्छता व कोविड-19 की तीसरी लहर को देखते हुए अलर्ट करने हेतू जागरूकता अभियान चलाया गया.संस्था में दूर-दूर के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाली बहुसंख्यक लड़कियों को सर्वप्रथम महिलाओं से जुड़ी विभिन्न बीमारियों के बारे में जानकारी दी गई. विशेष तौर पर महावारी स्वच्छता का ध्यान कैसे रखें? माहवारी आने का अंतराल क्या होना चाहिए? माहवारी में दर्द की समस्या? हारमोंस का असंतुलित होना जैसे विषयों को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई .उनमें से कुछ महिलाएं व लड़कियां जो संकोच वश इस तरह की समस्याओं से ग्रसित थी किंतु संकोच वश कह नहीं पाती थी काफी उकसाने पर अपनी समस्या को संस्था के समक्ष रखा व उसका तुरंत समाधान भी किया गया.जिससे वह काफी खुश हुई और यह प्रेरणा लिया कि यह प्राकृतिक चक्र है जिसका समाधान निसंकोच लिया जा सकता है .
इस अवसर पर मंच की अध्यक्षा श्रीमती निशा अग्रवाल जी ने सर्वप्रथम आगंतुक मेहमानों का स्वागत किया उसके पश्चात बालिकाओं को सेनेटरी नपकिंस का उपयोग कैसे करें ,व क्या-क्या एहतियात बरतें इसकी संपूर्ण जानकारी दी .
मंच की महामंत्री पायल गोयल जी ने लड़कियों को माहवारी से संबंधित कई प्रश्नों का जवाब बड़ी ही सरलता से दिया जिससे लड़कियां काफी उत्साहित दिखाई दी साथ ही उन्होंने लड़कियों को सलाह दी कि मास्क का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें.भीड़भाड़ वाली जगहों पर एकत्रित ना हो व साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें.
वही कार्यक्रम जिला संयोजक श्रीमती चित्रा जालान जी ने लड़कियों को नपकिंस का इस्तेमाल तो करें लेकिन इसको डिस्पोज कैसे करें इसकी विस्तृत जानकारी दी .वहीं सोनी गुप्ता जी ने इन विशेष दिनों में कपड़े का इस्तेमाल न करने की विशेष सलाह दी व उससे होने वाले इन्फेक्शन व बीमारियों की चर्चा की
कोविड्-19 की तीसरी लहर से कैसे बचा जाए इसके लिए मंच की सदस्य श्रीमती पूनम खेतान जी ने सोशल डिस्टेंसिंग ,मास्क का उपयोग, हाइजीन व साफ सफाई पर विशेष जोर दिया क्योंकि स्वच्छता से ही हम कोविड्-लहर को भी मात दे सकते हैं इसके साथ ही साथ सभी को सनिटरी नैपकिन (nine),मास्क, फ्रूटी, व बिस्कुट का वितरण किया गया.कार्यक्रम में उपस्थित निशा अग्रवाल, पायल गोयल , चित्रा जालान, सोनी गुप्ता ,पूनम खेतान व सभी सदस्यों ने आने वाली बालिकाओं व महिलाओं को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया वह सभी से अपील की कि इस चेन को आगे बढ़ाने मे अपना महत्वपूर्ण योगदान दें जिससे हम इस तरह की बीमारियों से निजात पा सकें.
धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button