सोनभद्र

जुगैल,ओबरा थाना क्षेत्र सोननदी की धारा मोड़कर अवैध बालू खनन जोरो पर।

चार बजे भोर से ही टोल प्लाजा पर होता है अवैध खनन ओभर लोड एवं बिना न0 की गाड़ियों को पास कराने का सिलसिला।

 

जुगैल थाना क्षेत्र में जबरजस्त अवैध बालू का स्थानीय प्रशासन एवं खनन प्रशासन आखिर क्यूं मौन।
अशोक मद्धेशिया
संवाददाता

ओबरा/सोनभद्र । ओबरा,जुगैल सोन नदी में अवैध खनन शुरू होने से लगातार चर्चाए जोरो पर चल रहा है।बड़ी2 पोकलेन,नाव, जेसीबी मशीने चलने के कारण स्थानीय मजदूरों को रोजगार भी नही मिल पा रहा हैं इन2 स्थानों पर होता हैं अवैध खनन खेवंधा महलपुर,विजौरा,विजौरा बड़गांवा,चतरवार,छितिकपुरवा सेमिया,घोरिया एवं अन्य स्थानों से अवैध बालू खनन का मामला सामने आया है।
सोनभद्र में हो रहे अवैध खनन और अवैध परिवहन की सीबीआई जांच के लिए लोगो ने मंत्री को पत्र भी दिया था लेकिन खनन माफियाओं एंव सिंडिकेट ने इसे सिर्फ अवैध खनन का अड्डा बना लिया है।प्राकृतिक सम्पदाओं का लगातार दोहन कर प्रकृति से छेड़-छाड़ कर उसकी खूबसूरती को नष्ट किया जा रहा है और वन्य जीव एंव वन्य औषधियों को भी नष्ट किया जा रहा है।बिना परमिट और बिना नम्बर प्लेट के गाड़ियों का संचालन धड़ल्ले से कर सरकार के राजस्व को काफी नुकसान पहुंचाया जा रहा है
खनन माफियाओं एंव संलिप्त अधिकरियों पर लगातार कार्रवाई कर रहे है। लेकिन खनन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री जी को गलत सूचना देकर उन्हें दिग्भ्रमित कर दिया जा रहा है।जिसके वजह खनन सिंडिकेट के मठाधीस अभी भी पकड़ के बाहर है।सोनभद्र में यदि अवैध खनन और अवैध परिवहन को रोकना है तो सिंडिकेट पर कार्रवाई करनी होगी और इस चेन को तोड़ना होगा। जो भी खनन पट्टे हुए है पट्टा कहीं और हैं खनन कहीं और किया जा रहा है और धरती माँ की गोद को इतनी निर्दयता से खोदा जा रहा है कि पहाड़ो में बड़े बड़े गड्ढे हो गए है जो आने वाले दिनों में किसी बड़ी प्राकृतिक घटना को दावत दे रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button