उत्तर प्रदेश

विश्व हिंदू परिषद धर्म प्रसार समिति की जुगैल ग्राम के जल कढवा टोला में संपन्न

विश्व हिंदू परिषद धर्म प्रसार समिति की जुगैल ग्राम के जल कढवा टोला में संपन्न

मुख्य रूप से लव जिहाद धर्म परिवर्तन रोकने के लिए बैठक में चर्चा की गई

चोपन(संवाददाताअशोक मद्धेशिया)सोनभद्र जिले के चोपन प्रखंड में सुदूर वनांचल क्षेत्र जुगैल के जलकढ़वा टोला में विश्व हिन्दू परिषद धर्म प्रसार की योजना से एक दर्जन गांवों के ग्राम देवता/ ग्राम देवी के पुजारियों की रक्षा बैठक जिला उपाध्यक्ष श्री जनार्दन जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

बैठक में मुख्य अतिथि काशी प्रांत के धर्म प्रसार प्रमुख नरसिंह त्रिपाठी ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि जंगल पहाड़ में निवास करने वाले हिन्दू समाज के लोग चाहे अशिक्षित रहे या शिक्षित अपने हिंदू मान बिन्दुओं जैसे गो माता, गंगा माता, धर्म स्थल,साधू संत, तीर्थ पुरोहित, भारत माता के सम्मान के प्रति हमेशा से गंभीर रहे। जब कोई चिकित्सा व्यवस्था व्यापक रूप से गांवों में नहीं थी तब सबसे पहले अपने आराध्य देव, गांव के देवी देवता की शरण में पहले जाते थे उनके प्रति समाज की अपार श्रद्धा और विश्वास के कारण उन्हें सफलता भी मिल जाती थी। किंतु वामपंथी विचारधारा के लोगों ने इसे अंध विश्वास घोषित किया और पूजा पाठ, पुजारी, पुरोहित को ढपोर शंख के रूप में प्रचारित किया। जबकि जिनका प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से हिंदू धर्म विरोधी समर्थन करते हैं वो ईसाई धर्म प्रचारक तथा इस्लामिक धर्म के लोगों के द्वारा भी धर्मांतरण के लिए उसी अंध विश्वास का सहारा लेते हैं। अपनी मान्यताओं को स्थापित रखने, हिंदू समाज को संगठित रखने,लव जिहाद, धर्मांतरण को रोकने गो माता की तस्करी रोकने, हिंदू माताओं बहनों का मानभंग न हो, हिंदू समाज संस्कारित हो इसके लिए गांव के पुज्य पुजारी समाज को आगे आना होगा। साप्ताहिक सत्संग, सामुहिक आरती, सभी हिन्दू पर्व त्यौहार सामुहिक मनाने की समाप्त होती परंपरा को पुनर्जीवित करने के लिए पुजारी समाज आगे आए।अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में जनार्दन जी ने कहा कि लव जिहाद को रोकने के लिए दुसरे धर्म के व्यक्ति से संपर्क की लक्ष्मण रेखा तय करना होगा तथा गांव में बाहर से आने वाले हर व्यक्ति पर दृष्टि रखने की आवश्यकता है।

संचालन गायत्री शक्तिपीठ ओबरा के संस्थापक श्री मनमोहन शुक्ला ने किया तथा सभी उपस्थित बंधुओं को रक्षासुत्र बांध कर तिलक लगाकर आशीर्वाद प्रदान किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button