उत्तर प्रदेश

*रेलकर्मियों की चिकित्सा व्यवस्था दुरुस्त हो – डी के पांडेय।*

*दूरस्थ क्षेत्रों के रेलकर्मियों को संसाधन उपलब्ध कराने की मांग।*

अशोक मद्धेशिया
संवाददाता

चोपन/ सोनभद्र- बुधवार को ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के साथ महाप्रबंधक हाजीपुर की स्थाई वार्ता तंत्र की द्वि-दिवसीय बैठक महाप्रबंधक सभागार हाजीपुर में शुरू हुई. बैठक में कर्मचारी पक्ष की अध्यक्षता ईसीआरकेयू के अध्यक्ष डी के पांडेय तथा महामंत्री एस एन श्रीवास्तव ने किया तथा रेलवे प्रशासनिक अधिकारियों की अध्यक्षता महाप्रबंधक श्री अनुपम शर्मा ने किया।
बैठक का संचालन प्रधान प्रमुख कार्मिक अधिकारी (औद्योगिक संबंध) श्री एस सी श्रीवास्तव ने किया. मौके पर प्रधान प्रमुख कार्मिक अधिकारी श्री जे पी एन सिंह ने किया तथा इस बैठक में ईसीआरकेयू के सभी केन्द्रीय पदाधिकारी, महिला प्रतिनिधि तथा सभी विभागों के प्रधान अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में अपनी बात रखते हुए ईसीआरकेयू के केन्द्रीय अध्यक्ष श्री डी के पांडेय ने कहा कि महाप्रबंधक महोदय के लिखित दिशानिर्देश के बावजूद भी धनबाद मंडल में सिगनल और दूरसंचार विभाग के कर्मचारियों को रात्रि भत्ते का भुगतान नहीं किया जा रहा है, जो चिंताजनक विषय है. धनबाद मंडल सबसे ज्यादा राजस्व अर्जित करने वाला मंडल है परन्तु यहाँ के दूरस्थ क्षेत्रों में पदस्थापित कर्मचारियों को पेयजल की समस्या से जूझना पड़ रहा है. फफराकुंड, मगरदहा तथा मिर्चाधूरी स्टेशनों पर पिछले पचास वर्षों से टैंकर द्वारा पेयजल आपूर्ति की जाती है जो अपर्याप्त है और पीने लायक नहीं है।वहाँ या तो तालाब बनवा कर या ओबरा डैम से पाईप लाईन बिछा कर पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की जा सकती है। ट्रैकमैन कर्मचारियों के लिए आर पी एफ बल के तर्ज पर गैंग बैरक बनवा मंडल सहित सभी रेलवे अस्पतालों में पर्याप्त दवाईयों और अन्य सुविधाओं का घोर अभाव है. रेफरल अस्पताल समय से अनुबंधित नहीं किए जा रहे हैं और न ही समय पर एम्बुलेंस का एग्रीमेंट रिनिवल हो रहा है. इन कारणों से बीमार या आकस्मिक रोगियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. परंतु सब डिविजनल अस्पताल में आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, सरैया टोला से डीजल शेड पतरातु तक सड़क का निर्माण करने, महिला रनिंग कर्मचारियों के लिए रनिंग रूम में अलग से अटैच वाशरूम सहित कमरे की व्यवस्था करने, सहित स्पाऊज ग्राउंड पर कर्मचारियों के स्थानांतरण अनुरोध को स्वीकार करने की मांग रखी।
बैठक में अपर महामंत्री मो ज़्याऊद्दीन ने पलामू एक्सप्रेस के नम्बर और उसके एसी कोच के नम्बर की विसंगतियों पर ध्यान आकृष्ट कराया और इसके सुधार की मांग की. उन्होंने पलामू एक्सप्रेस के बरवाडीह स्टेशन पर ठहराव की मांग उठाई. केन्द्रीय कोषाध्यक्ष ओ पी शर्मा ने रनिंग कर्मचारियों को रेलवे बोर्ड के आदेश के अनुसार 4600 तथा 4800 ग्रेड पे देने की मांग रखी. महाप्रबंधक ने यूनियन द्वारा रखे गए समस्त मांगों पर उचित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया.| उपरोक्त जानकारी इसीआरकेयू चोपन शाखा अध्यक्ष उमेश सिंह ने दी|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button