उत्तर प्रदेशसोनभद्र

महामहिम राज्यपाल द्वारा आदिवासी समाज के लोगों को वनाधिकार के तहत, उनके मौलिक अधिकार हेतु वनाधिकार प्रमाण-पत्र का किया गया वितरण

सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास के तहत कार्य करने से क्षय रोग से मिलेगी मुक्ति-महामहिम राज्यपाल

 

फैज अहमद,

बभनी, सोनभद्र
 19 मई, 2022
महामहिम राज्यपाल महोदया श्री आनन्दीबेन पटेल सेवाकुंज आश्रम कारीडाड़ चपकी परिसर में आगमन हुआ, जहां पर श्री रामदुलार गौंड़ विधायक दुद्धी, श्री चन्द्र विजय सिंह जिलाधिकारी, श्री अमरेन्द्र प्रसाद सिह पुलिस अधीक्षक, श्री देव नारायण खरवार प्रतिनिधि सेवाकुंज आश्रम, श्री कमलेश चैबे, श्री आलोक चतुर्वेदी सहित सेवाकुंज आश्रम के प्रतिनिधिगणों ने पुष्प देकर स्वागत किया।
महामहिम राज्यपाल महोदया श्री आनन्दीबेन पटेल जी सेवाकुंज आश्रम परिसर में स्थापित बिरसा मुंडा सभागार में पहुंचकर दीप प्रज्जवलन कर, भारत माता व बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण कर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रगान के साथ की गयी। इस मौके पर श्री रामसकल सांसद राज्य सभा, श्री रामदुलार गौंड़ विधायक दुद्धी, सेवाकुंज आश्रम के व्यवस्थापक श्री आनन्द जी, श्री हरिश जी, श्री आलोक चतुर्वेदी सहित सेवाकुंज आश्रम के अन्य प्रतिनिधिगणों ने पुष्पगुच्छ देकर महामहिम राज्यपाल महोदया श्री आनन्दीबेन पटेल जी का स्वागत किया। इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा वनवासी समुदाय के हितों के लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं तथा बाल-विकास विभाग द्वारा की गयी प्रगति के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इसके पश्चात सेवा समर्पण संस्थान के आनन्द जी ने भी वनवासी समाज के हित के लिए किये जा रहे विभिन्न जनकल्याणकारी कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी दी। इस दौरान महात्मा गाॅधी काशी विद्यापीठ के कुलपति, कृषि विश्व विद्यालय अयोध्याय के कुलपति, राज्यमंत्री समाज कल्याण विभाग श्री संजीव कुमार गौंड़ द्वारा प्रदेश सरकार द्वारा वनवासी समाज के हित के लिए किये जा रहे कार्यों के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी।
इसके पश्चात महामहिम राज्यपाल महोदया श्री आनन्दीबेन पटेल जी द्वारा सेवाकुंज आश्रम परिसर में अनुसूचित जनजाति एवं परम्परागत वन निवासी वनाधिकारों की मान्यता अधिनियम-2006, 2008 एवं 2012 के क्रियान्वयन की समीक्षा एवं प्रमाण-पत्र वितरण कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तीन पात्र लाभार्थियों को चाभी का वितरण एवं कोविड-19 से दो लोगों के मृत्यु होने पर उनके बच्चों को आर्थिक सहायता की धनराशि का चेक प्रदान किया गया। इसी प्रकार सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए टीकाकरण करने वाली दो संस्थाओं के प्रतिनिधि श्री अमित सिंह चीफ अनपरा प्रोजेक्ट हास्पिटल, श्री आशीष रंजन ए0जी0एम0 हिण्डाल्को हास्पिटल एवं क्षय रोगियों के लिए अच्छा कार्य करने हेतु इण्डियन रेडक्रास सोसायटी तथा लायंस क्लब के चेयरमैन डाॅ0 आर0एन0 सिंह व श्री किशोरी सिंह को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया गया। इस दौरान तीन सफाई कर्मियों को भी प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया गया। इस दौरान किट वितरण हेतु संस्थाओं द्वारा गोद ली गयी तीन आंगनबाड़ी केन्द्रों की संचालिकाओं को पुरस्कृत किया गया। आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेने में सराहनीय कार्य करने वाले जो संस्थाओं, महात्मा गाॅधी काशी विद्यापीठ वाराणसी, कृषि विश्व विद्यालय अयोध्या के कुलपति को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
आयोजित कार्यक्रम सभा को सम्बोधित करते हुए महामहिम राज्यपाल महोदया श्री आनन्दीबेन पटेल जी ने कहा कि आज जनपद सोनभद्र में वनवासी समाज के वनाधिकार प्रमाण-पत्र का वितरण किया जा रहा है। जनपद में आदिवासी समाज के ऐसे लोग, कई वर्षों से जोत-कोड़ करते चले आ रहे है, को आज उनके मौलिक अधिकार मिल सके, जिसके लिए आज उन लोगों को वनाधिकार प्रमाण-पत्र का वितरण गया। जनपद के अन्य लोगों को भी वनाधिकार प्रमाण-पत्र का वितरण किया जायेगा, जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा कार्य किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि सर्वांइकल कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जिससे महिलाएं अधिक संख्या में ग्रसित होती हैं, जिसमें लगभग 60 प्रतिशत मौत के शिकार हो जाती है। इस गंभीर बीमारी से बचने के लिए 30 साल के ऊपर की महिलाओं को समय-समय पर अपनी जाॅच अवश्य करायें, जैसे बीमारी की शुरूआती दौर में ही इसकी जानकारी हो सके, जिसका समय रहते उचित ईलाज हो सके, जिससे उनका जीवन सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय में काफी लोग हमारे बीच से चले गये, जिसकी संख्या टी0वी0 चैनलों व अखबार के माध्यम से मिलती रहती है, लेकिन कैंसर जैसे गंभीर बीमारी से मौत होने वालों की भी संख्या काफी अधिक है। इसलिए सभी लोग समय-समय अपनी जाॅच अवश्य कराते रहें। महिलाओें में सर्वाइकल कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों से बचने हेतु एक नया टीका भारत मे ंबनाया जा रहा है, जिसकी शुरूआत आगामी अगस्त माह से प्रारंभ होगी, जिमसें 9 से 15 साल तक की बच्चियों का टीकाकरण कराया जायेगा, जिससे वह इस गंभीर बीमारी से अपने को बचा सकेंगी। उन्होंने कहाकि सभी लोग टीकाकरण अवश्य करवायें। कोविड टीकाकरण के कारण आम जनमानस का जीवन सुरक्षित हो सका है। उन्होंने कहा कि आज जनपद में 123 आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेने का कार्य किया गया है, जिसमें बच्चों को खेलने के लिए खिलौने आदि सुविधाएं दी गयी हैं। खिलौनों के माध्यम से साइंस, मैथ, योगा, अक्षर ज्ञान प्राप्त कर सकेंगें। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी व उनकी टीम आंगनबाड़ी केन्द्र को गोद लिये केन्द्रों मंें बेहतर शिक्षा का माहौल बनाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि क्षय रोग एक गंभीर बीमारी है, इससे लोगों को बचाने के लिए समाज के सभी वर्ग के लोगों को मिल-जुलकर सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास के तहत कार्य करना होगा, तभी देश, प्रदेश व जनपद क्षय रोग जैसी गंभीर बीमारी से मुक्त होगा। मा0 प्रधानमंत्री जी ने देश को 2025 तक क्षय रोग से मुक्त करने की सराहनी पहल की है, इसके लिए मिलजुलकर प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि महिला ग्राम प्रधान अपने कार्य क्षेत्र के विद्यालयों में जाकर शिक्षण कार्य को बेहतर ढंग से संचालित कराने का कार्य करें, इसके साथ ही टी0वी0 मरीजों को गुण, चना आदि चीजें उपलब्ध करायें, जिससे वह जल्द से जल्द स्वस्थ्य हो सके। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेने, क्षय रोगियों के लिए अच्छा कार्य करने वाली इण्डियन रेडक्रास सोसायटी व सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए टीकाकरण करने वाली टीम बधाई की पात्र हैं। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज को अपने जीवन में बेहतर सुधार लाने के लिए शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करना होगा, तभी वह अपने जीवन स्तर में बेहतर सुधार ला सकेंगें।
इस कार्यक्रम के दौरान महामहिम ने प्राथमिक विद्यालय असनहर प्रथम, व आंगनबाड़ी केन्द्र पर पहुंचकर प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं से संवाद किया और बच्चों के स्वस्थ्य से जुड़े खेल-कूद किट प्रदान किया। उन्होंने इस दौरान स्कूल में उपस्थित पांच महिलाओं के गोद भराई की रश्म की अदायगी भी की। इस दौरान महामहिम ने उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वह गांवों में बच्चों के घर-घर जाकर विद्यालय में सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी सुविधाओं के सम्बन्ध में जानकारी दें, जिससे अधिक से अधिक बच्चे आंगनबाड़ी केन्द्र पर आकर शिक्षा ग्रहण करें, जिससे इन बच्चों के बौद्धिक स्तर का विकास हो सके। यदि कोई बच्चा कुपोषित हो, तो उसका विशेष ध्यान रखा जाये। इस दौरान उन्होंने महिला ग्राम प्रधान से कहा कि वह अपने अधिकारों को जाना और ग्राम सभा के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा करें। गांव में जाकर पात्र लोगों को गोल्डेन कार्ड बनवाने हेतु प्रेरित करें और गोल्डेन कार्ड के माध्यम से ईलाज हेतु जो सुविधा मिलती हो, उसके सम्बन्ध में उन्हें अवगत करायें।
इसी प्रकार से महामहिम राज्यपाल जी ने कस्तुरबा गाॅधी आवासीय बालिका विद्यालय में पहंुचकर बच्चों से सीधा संवाद किया। संवाद के दौरान उन्होंने बच्चों से, सोने, पढ़ने, खेलने आदि दिनचर्या के सम्बन्ध में जानकारी ली और उन्होंने बच्चों को बेहतर ढंग से शिक्षा ग्रहण करने हेतु प्रेरित करें।
—————————-
जिला सूचना कार्यालय, सोनभद्र द्वारा जनहित में प्रसारित। —————————–

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button