उत्तर प्रदेश

कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव हेतु टीकाकरण अभियान में लाये तेजी-जिलाधिकारी

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत निगरानी समितियों को किया जाये सक्रिय-जिलाधिकारी कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु प्रथम डोज का टीकाकरण कराने वाले व्यक्ति अनिवार्य रूप से द्वितीय डोज का कराये टीकाकरण-जिलाधिकारी

हाजी सलीम हूसैन, रावर्ट्सगंज,

सोंनभद्र
आज जिलाधिकारी श्री टी0के0 शिबु ने आज कलेक्ट्रेट परिसर स्थित जन सुनवाई कक्ष में कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव हेतु किये जा रहे टीकाकरण के प्रगति के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोविड कमान काल सेन्टर से निगरानी समितियों से प्रतिदिन सम्पर्क स्थापित किया जाय व उन्हें सक्रिय और क्रियाशील रखा जाये, निगरानी समितियों के सदस्यों को यह भी अवगत कराया जाय, कि वह कोविड-19 संक्रमण के लक्षण वाले व्यक्तियों के सम्बन्ध में सम्बन्धित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारियों को अवगत करायें और उनके कोविड संक्रमण की जाॅच भी कराना सुनिश्चित करें और कोविड-19 के संक्रमण से प्रभावित व्यक्तियों को उससे बचाव और सावधानी के सम्बन्ध में जानकारी भी दी जाये। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम प्रधान व निगरानी समिति के माध्यम से ग्राम सभाआंें लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण कराने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाय। जिन व्यक्तियों ने प्रथम डोज का टीकाकरण करा लिया हो, वह अपने द्वितीय डोज का टीकाकरण निर्धारित समयावधि में अनिवार्य रूप से करा लें, केंकि कोविड-19 संक्रमण से बचाव का एक माध्यम टीकाकरण ही है। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम सभाओं में ग्राम प्रधान के माध्यम से शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया गया है, उन ग्राम सभा के प्रधानों को सम्मानित भी किया जाये। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि 15 से 18 वर्ष तक आयु पूर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं को टीकाकरण शत-प्रतिशत पूर्ण कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थिति शत-प्रतिात नहीं होती है, जिससे छात्र-छात्राओं का शिक्षण कार्य प्रभावित होते हैं। जनपद के समस्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के सामने दीवाल पर विद्यालय में तैनात होने वाले अध्यापक का नाम, प्रशिक्षण योग्यता व उनके फोटोग्राफ अनिवार्य रूप से लगाये जायें और विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण भी कराया जायेगा। आकस्मिक निरीक्षण में यदि किसी प्रकार की लापरवाही पायी जाती है, तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु जिन भी अधिकारियों व कर्मचारियों को जो भी जिम्मेदारी दी गयी है, उसका निर्वहन प्रभावी ढंग से कराना सुनिश्चित की जाये, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता व लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 अमित पाल शर्मा, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री राकेश सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 रमेश सिंह ठाकुर, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहें।
———————————–
जिला सूचना कार्यालय, सोनभद्र द्वारा जनहित में प्रकाशित।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button