उत्तर प्रदेश

हिण्डाल्को रेणुकूट में 51वें सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ

रेणुकूट/सोनभद्र:-जनपद सोनभद्र के रेनूकूट में स्थित हिंडालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड में आज यानी 4 मार्च से राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के उपलक्ष्य में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हिण्डाल्को रेणुकूट में राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का आयोजन दिनांक 4 से 11 मार्च तक किया जा रहा है।
शुक्रवार को प्रातः मुख्य अतिथि अल्युमिना प्लांट प्रमुख नित्यानंद राय, रिडक्शन प्लांट हेड जगन्नाथ नायक, फैब्रिकेशन प्लांट हेड बी0जे0 अलेक्जेन्डर, प्रोजेक्ट हेड विनोद ठाकुर, कामर्शियल हेड रवि कुमार गुप्ता सहित अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों एवं मान्यताप्राप्त श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ विधि-विधान से भगवान श्री विश्वकर्मा का पूजन करके एवं सुरक्षा घ्वज फहराकर राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया।
तत्पश्चात हिण्डाल्को सेफ्टी विभाग के अधिकारी ललित मोहन पाल ने सभी को सुरक्षा शपथ दिलाई तथा हिण्डाल्को के प्रबंध निदेशक सतीश पाई द्वारा भेजे गए सुरक्षा संदेश के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने सुरक्षा दिवस के इतिहास पर भी प्रकाश डाला।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि नित्यानंद राय ने कहा कि हिण्डाल्को दिन प्रतिदिन अपनी सुरक्षा प्रबंधन को बहुत मजबूत कर रही है और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए कई मानक तय किए गए है। उन्होंने बताया कि हिण्डाल्को के प्रबंध निदेशक ने भी अपने संदेश में हिण्डाल्को में सुरक्षा के प्रति बढ़ रही जागरूकता एवं उसके कारण कम होते दुर्घटनाओं की सराहना तो की है परंतु उनका कहना है कि आज भी यदा-कदा मानवीय चूक एवं मानकों की अनदेखी के कारण दुर्घटनाये घट रही है जिनमें सुधार लाना आवश्यक है और हमें हर हाल में शून्य दुर्घटना के लक्ष्य को हासिल करना है।इस अवसर पर जगन्नाथ नायक, बी0जे0 अलेक्जेन्डर एवं विनोद ठाकुर ने भी कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें अपने अंदर ओनरशिप की भावना डेवलप करनी होगी जिससे हम स्वयं और अपने आस-पास होने वाले किसी भी सुरक्षा मानक की अनदेखी को स्वीकार ना करते हुए स्वयं एवं अन्य साथियों को भी असुरक्षित कार्य करने से रोकेंगे। उन्होंने कहा कि आज पुराने एवं अनुभवी कर्मचारियों से भी अति आत्मविश्वास के कारण कई बार दुर्घटना हो जाती है जिससे हमें बचना है।

जिस प्रकार सड़क पर लगे तीन रंग की लाइट हमें रुकने, तैयार होने और चलने का संदेश देती है उसी प्रकार हमें किसी भी कार्य को प्रारंभ करने से पहले रुक कर उसके बारे में ठीक से आंकलन कर अपनी तैयारी करनी चाहिए और उसके बाद ही कार्य को प्रारंभ करना चाहिए तभी हम दुर्घटनाओं को अपने से दूर रखकर शून्य दुर्घटना के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे।
अंत में सेफ्टी विभाग के डा0 प्रदीप कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत पूरे सप्ताह भर सुरक्षा जागरुकता हेतु विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button