उत्तर प्रदेशसोनभद्र

 क्रिसमस डे पर आबाड़ी स्पाट में लगा पर्यटकों का जमावड़ा।

अशोक मद्धेशिया
संवाददाता
चोपन/सोनभद्र। जहाँ एक तरफ सरकार पर्यटन को लेकर सक्रिय है और उसके उत्थान के लिए उसे विकसित करने में लगी है वही सोनभद्र में अबाड़ी पिकनिक स्पॉट लोगों कि पहली पसंद बन चुकी है।
सोनभद्र के विकास खंड चोपन के ग्राम पंचायत कोटा के टोला अबाड़ी पिकनिक स्पॉट के नाम से प्रचलित हो रहा है जो गुरमुरा अटल द्वार से लगभग दस किलोमीटर कि दूरी पर दूरहु इलाके में बसा हुआ है। जहाँ दूर दराज से पर्यटक पिकनिक मनाने के लिए पहुंचते है।
वही 25 दिसम्बर को पर्यटकों का जमावड़ा जिस तरह से लगा कि उससे अंदाजा लगाया जा रह है कि नए साल पर पर्यटकों का भीड़ बहुत ही ज्यादा लगने वाली है।
दो पहाड़ो के बिच से आती कनहर नदी का बहती पानी एवं नदी से लगी पहाड़ उसकी खूबसूरती में चार चाँद लगाने का काम कर रहा। वही गुरमुरा से लगभग दस किलोमीटर का सफर लोगों को मनमोहक लगता है क्योंकि इस दस किलोमीटर के सफर में उन्हें पहाड़ जंगली रास्तों से गुजरना उनके मन को मोहता है वही नदी का रेट व स्पॉट वहा के वातावरण को मनमोहन बना देता है।
अबाड़ी पिकनिक स्पॉट पर जिले से लेकर दूसरे जिले के लोग भी यहां आते है और यहां के प्राकृतिक सौन्दर्य के लुफ्त उठाते है।
वही पिकनिक स्पॉट पर आए पर्यटकों से पूछा गया कि यहां आने पर कैसा लग रहा है तो उन्होने तपाक से जवाब दिया कि सोनभद्र जिले में वास्तव में मिनी गोवा है और इसे और भी विकसित करने की आवश्यकता है सबसे पहले तो यहां साफ सफाई एवं नेटवर्क होनी चाहिए और इसके लिए शासन प्रशासन द्वारा जिले में लोगो की बनी पसंद पिकनिक स्पॉट को विकसित करना चाहिए ताकि यहां बस रहे आदिवासीयों को रोजगार मिल सके और क्षेत्र का विकास हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button