उत्तर प्रदेशसोनभद्र

फर्जी दस्तावेज बनाकर जमीन हड़पने के सम्बन्ध में 05  वांछित अभियुक्तगण को बभनी पुलिस ने किया गया गिरफ्तार-

 

फैज अहमद/राजू खान)

बभनी/ सोनभद्र । फर्जी दस्तावेज बनाकर जमीन हड़पने के सम्बन्ध में 05  वांछित अभियुक्तगण को बभनी पुलिस ने किया गया गिरफ्तार-

दिनांक 16.11.2022 को थाना बभनी में वादी जिरवा कोरवा पत्नी स्व0 बोधन निवासिनी ग्राम कुड़पान, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र के द्वारा स्वयं की पति स्वर्गीय बोधन की जमीन को विपक्षीगण शोभनाथ आदि के द्वारा फर्जी रजिस्ट्री करा लेने के संबंध में मु0अ0सं0 183/2022 धारा-147/ 504/ 506/ 447/ 419/ 420 भादवि व धारा 3(1)द, 3(1) ध, SC/ST Act थाना बभनी में 156(3) से पंजीकृत कराया गया था जिसकी विवेचना क्षेत्राधिकारी दुद्धी द्वारा की जा रही थी ।
उक्त विवेचना में साक्ष्यों का गहनता से संकलन किया गया एवं विभिन्न स्तरों पर अभिलेख साक्ष्य एकत्रित करने पर ज्ञात हुआ कि कुडपान निवासी बोधन जो कोरबा जाति (ST) के हैं बोधन व चन्द्रिका के नाम से है ।
बोधन कोरबा की वर्ष 2018 में मृत्यु हो चुकी है जिस की भूमि पर उसी के गांव के रहने वाले अभियुक्तगण के द्वारा जोत कोड़ की जा रही थी । अभियुक्त शोभनाथ के द्वारा स्वर्गीय बोधन की जमीन को हड़पने की नीयत से बोधन का फर्जी आधार कार्ड बनवाया जिसमें शोभनाथ द्वारा अपनी फोटो लगाई और नाम पता बोधन का लगाया । इसके साथ ही तहसील में ले जाकर उन फर्जी दस्तावेजों, आधार कार्ड इत्यादि को प्रयोग करते हुए दिनांक 02.07.2022 को
स्वर्गीय बोधन के नाम से पंजीकृत जमीन का फर्जी बैनामा स्वर्गीय बोधन के स्थान पर खुद फर्जी तरीके से बोधन बनकर अपनी पत्नी समुद्री देवी तथा अपने भाई हरिप्रसाद यादव की पत्नी जिरमनिया देवी के नाम से करवा लिया और इसमें अपने भाई हरीप्रसाद पुत्र बंसराज और अपने लड़के प्रेमलाल यादव को गवाह के तौर पर रखा था । फर्जी आधार कार्ड व फर्जी बैनामा को स्वयं की निशानदेही पर बरामद करके पर्याप्त साक्ष्य पाते हुए आज दिनांक 14.01.2023 को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया ।

*गिरफ्तार अभियुक्तगण का विवरण-*
1. शोभनाथ पुत्र वंशराज, निवासी ग्राम कुड़पान, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र ।
2. समुद्री देवी पत्नी शोभनाथ, निवासी ग्राम कुड़पान, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र ।
3. हरिप्रसाद पुत्र बंशराज, निवासी ग्राम कुड़पान, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र ।
4. जिरमनिया देवी पत्नी हरिप्रसाद, निवासी ग्राम कुड़पान, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र ।
5 प्रेमलाल पुत्र शोभनाथ, निवासी ग्राम कुड़पान, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र ।

*गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम-*
1.उ0नि0 रामसिंहासन शर्मा, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र ।
2.मुख्य आरक्षी भरत यादव, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र ।
3.आरक्षी आशुतोष शुक्ला, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र ।
4.आरक्षी बृजेश कुमार, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र ।
5.महिला आरक्षी प्रगति त्रिपाठी, थाना बभनी, जनपद सोनभद्र ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button