उत्तर प्रदेशसोनभद्र

ईसीआरकेयू और प्रशासन की स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक सम्पन्न।

चेकिंग विभाग और स्पाऊज ग्राउंड की समस्या पर विशेष चर्चा।

अशोक मदेशिया
संवाददाता
चोपन/सोनभद्र। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन एवं मंडल रेल प्रबंधक धनबाद के साथ वर्ष 2023 की प्रथम स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक मंडलीय सभागार में बुधवार को सम्पन्न हुई. बैठक में प्रशासनिक पक्ष की अध्यक्षता मंडल रेल प्रबंधक श्री आशीष बंसल ने तथा कर्मचारी पक्ष की अध्यक्षता ईसीआरकेयू के केन्द्रीय अध्यक्ष कॉम डी के पांडेय ने किया. बैठक का संचालन वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी श्री अजीत कुमार ने तथा सहयोग एवं समन्वय कार्य मंडल कार्मिक अधिकारी श्री नीरज कुमार ने किया।
मंडल रेल प्रबंधक सेशन में अपनी बात रखते हुए केन्द्रीय कोषाध्यक्ष ओ पी शर्मा ने सिगनल टेली विभाग के कर्मचारियों का कार्य रोस्टर बनाने तथा अतिरिक्त कार्य के घंटों के लिए ओवरटाइम भत्ता देने, रांची के नेत्र, हड्डी तथा महिला व बाल रोगों के ईलाज के लिए विशेषज्ञ अस्पताल के साथ अनुबंध करने, चेकिंग विभाग के कर्मचारियों को कार्य आकलन के मापक प्रक्रिया मासिक आधार पर करने व अनुशासनिक कार्यवाई पर पुनर्विचार करने तथा व्यापक रूप से मोटिवेशन कार्यक्रम चलाने की मांग उठाई।
सहायक महामंत्री ओमप्रकाश ने विद्युत और कैसे विभाग में जे ई पद पर पदोन्नति प्रक्रिया शुरू करने,चोपन सिंगरौली प्रक्षेत्र के कर्मचारियों के लिए हेरिटेज वाराणसी एवं एन सी एल अस्पताल के साथ अनुबंध करने, लोको पायलट व ट्रेन मैनेजर के कोचिंग लिंक को एक ही मुख्यालय से संचालित करने, स्पाऊज ग्राउंड आधार पर स्थानांतरण प्रक्रिया में हो रहे रूकावट को दूर कर जल्द स्थानांतरण करने, टोरी स्टेशन में ट्रेन परिचालन में महत्वपूर्ण भूमिका के आलोक में पर्याप्त आवास और अन्य संसाधन उपलब्ध कराने, लोको पायलट द्वारा गार्ड का कार्य कराने के लिए रोटेशन रोस्टर लागू करने के मुद्दों को रखा।
अपर महामंत्री मो ज़्याऊद्दीन ने कहा कि टी ए व अन्य लंबित राशियों के भुगतान के लिए समयबद्ध प्रक्रिया करने, सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को उनके अंतिम कार्य दिवस पर सम्मान समारोह आयोजन को फिर से प्रारंभ करने, सहायक मंडल अभियंता के साथ ईसीआरकेयू की मासिक बैठक का नियमित आयोजन करने, पैथोलॉजी जांच की सुविधा उपलब्ध कराने, जोन कार्यों के लिए यथोचित फंड मुहैया कराने, सफाई कर्मचारियों के पद को सरेंडर करने के बाद संबंधित कर्मचारियों को उचित पद स्थापना करने के मुद्दे पर ध्यान आकर्षित किया।
अपने संबोधन में अध्यक्ष डी के पांडेय ने कहा कि धनबाद मंडल को विशेष दर्जा देने की मांग करते हुए जोनल फंड को समानुपाती रूप से आवंटित करने,स्पाऊज ग्राउंड आवेदनों पर सभी प्रक्रिया समयबद्ध ढंग से पूरा कर सभी आवेदनों को निष्पादित करने, भत्तों के भुगतान प्रक्रिया को ऑनलाइन करने, बेहतर औद्योगिक संबंध बनाने के लिए प्रशासनिक पहल की आवश्यकता तथा सरेंडर किए जा रहे सफाई कर्मचारियों को पूर्व की भांति कार्य कराने, प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के प्रति बेहतर संबंध रखने तथा मंडल की समस्याओं को द्विपक्षीय सहमति से समाधान करने की बात रखी।
मंडलीय रेल प्रबंधक ने अपने वक्तव्य में कहा कि मंडल की उपलब्धि के लिए ईसीआरकेयू का सहयोग और भूमिका काफी सराहनीय है. उन्होंने आश्वस्त किया कि प्रशासनिक अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के प्रति सकारात्मक रूख रखेंगे.अन्य मुद्दों पर भी उचित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।
इस महत्वपूर्ण बैठक में केन्द्रीय संगठन मंत्री पी के मिश्रा, सी पी पांडेय, वी के डी द्विवेदी, सुनील कुमार सिंह, अजीत कुमार, महेंद्र प्रसाद महतो, चंदन शुक्ल, ए के तिवारी, बसंत दूबे, सोमेन दत्ता, नेताजी सुभाष, बी के साव, बी के झा, बी बी सिंह आदि ने भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button