उत्तर प्रदेश

आबकारी मानक के विरुद्ध राजमार्ग मुख्य मार्केट में अस्थाई दुकान में चलता,लाइसेंसी इंग्लिश शराब की दुकान।

चोपन नगर इतना विकसित नगर हैं कि सुबह छः बजे ही बस स्टैंड के पीछे खुलें में दो-तीन की संख्या में इंग्लिश शराब पीते नजर आते हैं, जबकि शासन का आदेश दस बजे से शराब विक्रय करने का आदेश हैं।

अशोक मद्धेशिया
संवाददाता
चोपन/सोनभद्र।आबकारी विभाग की लापरवाही या मिलीभगत से राजमार्ग सड़क मुख्य मार्केट बस स्टैंड पर सड़क के किनारे घनी बस्ती झोपड़पट्टी में अप्रेल 2022 से अप्रेल 2223 का बोर्ड लगा सरकारी देशी इंग्लिश शराब की दुकान आबकारी नियम को ताक पर रखकर धड़ल्ले से चलवाया जा रहा हैं। ठीक उसी के बगल में दुकान में चिखना बिकता हैं जहां बैठकर लोग मदिरा का सेवन करते हैं जिसके कारण आम जनमानस में शासन के प्रति गलत सन्देश जा रहा हैं।
सूत्रों की मानें तो आबकारी विभाग को या तो जानकारी नहीं हैं या जानकार भी विभाग अनजान बना हुआ हैं। ठेका मिलने के बाद बकायदा दुकान की चौहद्दी स्थान मकान मालिक के नाम की जांच एवं जमीन के पेपर के हलफनामा लेने के बाद जांच अधिकारी की रिपोर्ट लगने के बाद लाइसेंसी ठीकेदार के नाम पर मानक के दारू की निकासी की जाती हैं।
नियम तो यह भी है घनी आबादी में सरकारी शराब की दुकान नहीं रहेगा अगर देखा जाए तो दुकान से ठीक पीछे सटे हुए रेलवे का आवासीय क्वार्टर एवं चोपन गांव जाने का रास्ता है ठीक इंग्लिश शराब के दुकान के पीछे खुलें में बैठकर शराब का सेवन स्थानीय प्रशासन के बिना डर-भय के करते है अक्सर देखा गया हैं कि तीन-चार लोग बैठकर दारू का सेवन ज्यादा कर लेते हैं तो नशें की हालत में आपस में मारपीट व गाली-गलौजकरने लगते हैंजिससे नगर एवं आसपास का माहौल दूषित होता हैं एवं स्थानीय प्रशासन के कार्य पर भी प्रश्नचिन्ह लगता हैं। गांव जाने वाले निवासी एवं छात्र-छात्राओं को भी परेशानी और शर्मिंदा होना पड़ता हैं।
इस सम्बंध में आबकारी निरीक्षक से फोन पर बात हुई तो उन्होंने कहा कि चौहदी का रिपोर्ट हमने लगाया हैं स्थलीय निरीक्षण करके तब वहां लाइसेंसी दारु की दुकान खुली है तब हमने कहा आपने जो रिपोर्ट लगाया हैं क्या यह आबकारी विभाग नियमानुसार है इस पर वो इधर उधर की बात करने लगे और संतोषजनक उत्तर नहीं देते हुए फोन रख दिए।
नगर के गणमान्य निवासियों ने जिलाधिकारी महोदय/आबकारी अधिकारी का ध्यान आकर्षित कराते हुए मांग किया कि आबकारी नियमानुसार सरकारी लाइसेंसी अंग्रेजी शराब की दुकान का सही एवं पक्के मकान में संचालन कराया जाय जिससे आमजनस में शासन के प्रति सही सन्देश जाए जिसके लिए लोकप्रिय मुख्यमंत्री जी दिन-रात प्रयासरत हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button