उत्तर प्रदेशसोनभद्र

एक मंच पर साथ आई महिलाओं ने पेश की सशक्तिकरण की अनूठी मिसाल

 

एम एस हशन,,

रेनुकूट/सोनभद्र 20-03-2023, रेणुकूट। हिण्डाल्कोग्रामीण विकास विभाग, रेणुकूट द्वारा संचालित आदित्य बिड़ला रूरल टेक्नोलॉजी पार्क में स्थानीय ग्रामीण महिलाओं एवं हिण्डाल्कोमें कार्यरत महिला कर्मचारियों का समागम कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 150 से अधिक महिलाओं से प्रतिभाग किया। जहां महिला सशक्तिकरण विषय पर महिलाओं ने अपने विचार बेहद मजबूती से रखे। कार्यक्रम के मुख्य अथिति हिण्डाल्कोके मुखिया श्री एन. नागेश अपनी धर्मपत्नी श्रीमती लक्ष्मी नागेश एवं मानव संसाधन प्रमुख श्री जसबीर सिंह अपनी धर्म पत्नी श्रीमती सीमा सिंह के साथ शामिल हुए।
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन एवं बभनी ब्लॉक महिलाओं द्वारा स्वागत गीत के साथ हुआ। वहीं इसके पूर्व ग्रामीण महिलाओं द्वारा हिण्डाल्कोमहिला कर्मचारियों को अंगवस्त्र देकर एवं तिलक कर उनका स्वागत किया गया। ग्रामीण महिलाओं द्वारा दी गई नाट्य प्रस्तुति ने सबको गुदगुदाया साथ ही शिक्षा के महत्व का संदेश भी दिया वहीं हिण्डाल्कोहॉस्पिटल की महिला चिकित्सक डॉक्टर पायल डामोर ने महिलाओं की समस्याओं पर खुल कर अपनी बात रखी। उन्होंने महिलाओं को अपनी समस्याएं मंच पर रखने के लिए प्रोत्साहित किया साथ ही उनका समाधान भी बताया। उन्होंने कहा कि महिलाओं को किसी भी प्रकार की शारीरिक या मानसिक समस्या को लेकर आवाज़ उठाने उनका अधिकार है और इसे लेकर उनके मन में कोई झिझक की भावना नहीं होनी चाहिए।
अगले सत्र में दुद्धी ब्लॉक की महिलाओं द्वारा पारंपरिक नृत्य करमा की शानदार प्रस्तुति दी गई जिसे देखकर हिण्डाल्कोकी महिला कर्मचारी भी खुद को नहीं रोक पाई और कलाकारों के साथ नृत्य का लुत्फ उठाया। इसके पश्चात महिलाओं के मनोरंजन हेतु चक्की में दाल पीसने की प्रतियोगिता समेत घड़ा दौड़ एवं चाक से मिट्टी के बर्तन बनाने की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था। जिसमें ग्रामीण महिलाओं ने बाजी मारी। जादू की प्रस्तुति एवं कठपुलती नृत्य कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण रहे।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री नागेश एवं श्री जसबीर सिंह ने कहा कि आज के दौर में महिलाएं पुरुषों के साथ कदम से कदम मिला कर चल रही हैं। इस प्रकार के कार्यक्रम से विचारों के आदान-प्रदान के द्वारा समाज में जागरुकता आती है।
इस दौरान ग्राणीण महिलाओं ने टेक्नोलॉजी पार्क की उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि कैसे स्वयं सहायता समूह से जुड़ कर उनकी कमाई में इजाफा हुआ और रोजगार से अवसर सृजित हुए। साथ ही पार्क में दिए जाने वाले प्रशिक्षण से कैसे उनके जीवन में दृष्टिगत परिवर्तन आया। उन्होंने इसके लिए हिण्डाल्कोग्रामीण विकास विभाग एवं हिण्डाल्को प्रबंधन को धन्यवाद भी दिया। इसके पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा निर्माणाधीन गौशाला एवं नर्सरी का भी निरीक्षण किया गया। अंत में स्वादिष्ट लंच के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ। इस अवसर पर ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख अभिजीत कुमार ने समारोह के सफल आयोजन पर सभी महिलाओं एवं सहयोगियों को धन्यवाद दिया। इस मौके पर डॉक्टर डीपी सक्सेना, राजेश सिंह, प्रशांत कुशवाहा समेत तमाम अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button