उत्तर प्रदेशसोनभद्र

बच्चो के सुनहरे भविष्य के लिए आगे आये योगी-महेशानंद भाई

बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिये हितग्राहियों की हुई कार्यशाला समाज के कर्मयोगियों से बाल हितैषी वातावरण बनाने में सहयोग का किया आह्वान

 

दुद्धी, सोनभद्र। कोरोना महामारी काल के दौरान समूचे विश्व मे हुई जनहानि से उत्पन्न हुई बच्चों की समस्या पर अब सरकार के साथ समाज के अन्य हितग्राहियों ने भी अपने संसाधन झोंक दिये हैं। इसी क्रम में कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन यूएस द्वारा जिले में चलाये जा रहे “एक्सेस टू जस्टिस” कार्यक्रम के तहत दुद्धी तहसील मुख्यालय पर रविवार की रात एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल यौन शोषण, बाल तस्करी से सोनभद्र को मुक्त करने हेतु व्यापक जागरूकता प्रदान करते हुए विभिन्न हितग्राही समूह के साथ एक दिवसीय कार्यशाला सफलता पूर्वक संपन्न हुआ। कार्यशाला में मुख्य रूप से टाउन एरिया चेयरमैन कमलेश मोहन, दुद्धी कोतवाली प्रभारी सुभाषचन्द्र राय आरक्षी शबनम ,रिंकू यादव ,चौकी प्रभारी श्री संजय सिंह, क्रय विक्रय समिति के अध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद राय, दुद्धी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राम पाल जौहरी, पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव, योगाचार्य लक्ष्मण जौहरी, शासकीय अधिवक्ता पॉक्सो दिनेश अग्रहरि, रमेश कुमार, श्रम विभाग के प्रतिनिधि, पूर्व सदर मु.शमीम अंसारी, प्रतिष्ठित व्यापारी संतोष जयसवाल, महेंद्र सिंह, पंकज जायसवाल, सुरेंद्र जायसवाल, कन्हैया लाल जायसवाल आदि सम्मिलित थे। चेयरमैन कमलेश मोहन ने क्षेत्र के गांवों में बच्चों की दयनीय स्थिति पर विचार करते हुए गांव से स्कूल के ड्रेस में जंगल से गट्ठर बनाकर लकड़ी बेचने वाले बच्चों की दुःखद स्थिति पर चिंता जताई। रामेश्वर राय ने बाल विवाह के साथ गरीब आदिवासी बच्चियों का बाहर पैसा लेकर विवाह करने पर गहरी चिंता व्यक्त की।
दुद्धी इंस्पेक्टर और महिला पुलिस ने बच्चों की सुरक्षा महिलाओं की सुरक्षा संरक्षण के लिए हर संभव हर समय सहयोग करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के साथ कही भी बच्चो के अधिकार का हनन होने पर पुलिस को सूचना देने की अपील की। कार्यशाला में उपस्थित सभी लोगों ने बाल संरक्षण और बाल विवाह रोकने के लिए, बाल विवाह मुक्त सोनभद्र बनाने के लिए शपथ पत्र पर हस्ताक्षर किया साथ ही बैनर पर हस्ताक्षर कर इस अभियान को खुला समर्थन देने की बात कही। अंत मे ग्राम स्वराज्य समिति के सचिव महेशानंद भाई ने कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फंड यूएस द्वारा चलाये जा रहे अभियान के विषय में चर्चा करते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के तहत जनपद में गांवों के एक लाख लोगों से बाल विवाह रोकने का शपथ पत्र भरवाने, जिले को बाल श्रम मुक्त बनाने के लिए व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाने बच्चों के साथ हिंसा को रोकने व उनको कानूनी सहायता प्रदान करने, बाल तस्करी को रोकने हेतु ग्राम स्तर पर बाल सुरक्षा समिति को और भी सजग एवम सुदृण किया जायेगा। अंत मे कार्यशाल में आये सभी कर्मयोगियों को धन्यवाद देते हुए समाज मे एक बाल मित्र वातावरण तैयार करने के लिये हर वर्ग का आह्वान किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button