उत्तर प्रदेशसोनभद्र

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जागरूकता संगोष्ठी का हुआ आयोजन.

रामनगीना फार्मेसी कालेज व आरएन नर्सिंग कालेज के छात्र-छात्राओं ने दुद्धी नगर में निकाली कैंसर जागरूक रैली ।

 

दुद्धी, सोनभद्र। स्थानीय सीएचसी परिसर से रविवार को विश्व कैंसर दिवस पर रामनगीना फार्मेसी कालेज व आरएन नर्सिंग कालेज की सैकड़ों छात्र-छात्राओं द्वारा नगर में कैंसर जागरूक रैली निकाली गई।
कैसर जागरूकता रैली को केंद्र अधीक्षक डॉ शाह आलम अंसारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में शामिल छात्र-छात्राएं छोड़ो तंबाकू का जहर, वरना टूटेगा जीवन पर कहर, गुटखा तंबाकू बीड़ी पान, ले लेगी आपकी जान, स्वच्छ जीवन की करो तैयारी, कैंसर पर पड़ना है भारी, तंबाकू से नाता तोड़ो, स्वास्थ्य जीवन से नाता जोड़ो इत्यादि जैसे नारे लगाते हुए समूचे कस्बे में भ्रमण कर आमजन को जागरूक किया।इसके पूर्व नुकड़ के माध्यम से कैसर के बारे में छात्रों ने बताया।
केंद्र अधीक्षक डॉ शाह आलम अंसारी ने बताया कि माउथ और टंग कैंसर की वजह तंबाकू का सेवन है। तेजी से बढ़ रहे कैंसर के मरीजों का समय पर पता नहीं चलना सबसे बड़ी चुनौती है।

आर एन कॉलेज ग्रुप के डायरेक्टर आनंद प्रकाश सिंह यादव ने कहा कि कैंसर का बचाव बेहतर जानकारी से की जा सकती हैं।जो ये समझते हैं कि कैंसर की बीमारी छूने से फैलती है, जिसके चलते लोग कैंसर के मरीजों से ठीक व्यवहार नहीं करते हैं। यही वजह है कि कैंसर के संबंध में फैल गलत धारणाओं को कम करने और कैंसर मरीजों को मोटीवेट करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है।उन्होंने कहाँ कि कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी का इलाज बचाव एवं बर्ताव बेहतर हो सकता हैं।
इस अवसर पर सीएचसी के चिकित्साधिकारी डॉ मनोज इक्का,डॉ स्मिता सिंह,रामनगीना कॉलेज के मनोज कुमार, शशिकांत, उपेंद्र कुमार, विपिन कुमार, नवीन कुमार सहित अन्य मौजूद रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button