उत्तर प्रदेशसिंगरौली

एनसीएल,सिंगरौली ने शुरू की मोबाइल मेडिकल यूनिट्स की सेवाएं*

एनसीएल ने शुरू की मोबाइल मेडिकल यूनिट्स की सेवाएं*

*सिंगरौली ,मप्र,*‘आपका अस्पताल सीधे आपके द्वार’ को समर्पित, एनसीएल ने शुरू की मोबाइल मेडिकल यूनिट्स की सेवाएं*शनिवार को एनसीएल के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय, जयंत में माननीय लोकसभा सांसद (सीधी) डॉ. राजेश मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर 4 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स का लोकार्पण किया गया। एनसीएल की सीएसआर के तहत की गई इस पहल से सिंगरौली परिक्षेत्र की चिकित्सा सुविधाओं को नया आयाम मिलेगा।

कार्यक्रम के दौरान श्री राम निवास शाह माननीय विधायक-सिंगरौली, श्री विश्वामित्र पाठक माननीय विधायक सिहावल, श्री चन्द्रशेखर शुक्ला-कलेक्टर सिंगरौली, सीएमडी एनसीएल श्री बी. साईराम, श्रीमती निवेदिता गुप्ता-पुलिस अधीक्षक सिंगरौली, श्री सृजन वर्मा एसडीएम सिंगरौली, निदेशक (कार्मिक), एनसीएल श्री मनीष कुमार, श्री लक्ष्मा रेड्डी कोयला प्रभारी बीएमएस, श्री देवेश पांडेय नगर निगम अध्यक्ष, कंपनी जेसीसी सदस्य श्री अजय कुमार श्री, अशोक कुमार पांडेय अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य व्यक्ति व एनसीएल कर्मी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय सांसद डा. राजेश मिश्रा ने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि एनसीएल के सौजन्य से सिंगरौली परिक्षेत्र को चिकित्सा के क्षेत्र में नई सौगात मिली है। उन्होने एनसीएल को इस पहल के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस पहल से अस्पताल तक न पहुँच पाने वाले ग्रामीण अंचल के रोगियों तक अस्पताल सीधे पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि इस सुविधा के माध्यम से सामाजिक व मानवीय संवेदना के साथ ग्रामीणों की चिकित्सकीय मदद करें। इस अवसर पर उन्होने एनसीएल की स्वास्थ, शिक्षा और स्वच्छता के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए आगे बढ़कर समाज सेवा का कार्य करते रहने का आह्वान किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंगरौली विधायक श्री राम निवास शाह ने एनसीएल का आभार व्यक्त किया व चलित चिकित्सालय जैसे नवाचारी पहल हेतु एनसीएल को बधाई दिया व आगे भी सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने में सहयोग का आवाहन किया ।

एनसीएल के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय के निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत रु 5.85 करोड़ रुपए की लागत के इन मोबाइल मेडिकल यूनिट्स (वैन) के द्वारा सिंगरौली परिक्षेत्र के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं के लाभार्थी बनेंगे।
मोबाइल मेडिकल यूनिट्स के परिचालन से प्रारम्भिक बीमारियों के निदान एवं उपचार के साथ साथ मातृ और शिशु स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।

सभी मोबाइल मेडिकल यूनिट्स आवश्यक चिकित्सा उपकरणों से सुसज्जित हैं एवं इनका संचालन प्रशिक्षित डॉक्टर, नर्स एवं चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा जिससे उच्च गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाएँ ग्रामीण इलाकों में पहुंचेगी।
मोबाइल मेडिकल यूनिट्स द्वारा स्वास्थ्य जांच, मातृ शिशु देखभाल, टीकाकरण, डायग्नोस्टिक सेवाएँ, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसे रोगों का परीक्षण, रेफेरल सुविधा, स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम एवं दवाओं का वितरण आदि सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

कार्यक्रम के आयोजन में सीएमएस एनसीएल डॉ विवेक खरे, सीएमएस एनएससी डॉ पंकज कुमार एवं उनकी टीम का विशेष योगदान रहा।

गौरतलब है कि एनसीएल अपनी सीएसआर गतिविधियों से सिंगरौली परिक्षेत्र की चिकित्सा सुविधाओं में लगातार अपना योगदान दे रहा है । साथ ही एनसीएल समय-समय पर ग्रामीण इलाकों में नि : शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित करता है व एनएससी, जयंत में इलाज की सुविधा मुहैया करवाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button