उत्तर प्रदेशसोनभद्र

एनटीपीसी रिहंद में NACA टेक्नोलॉजी आधारित पेवर ब्लॉक्स और टाइल्स निर्माण का शुभारंभ

 

बीजपुर/सोनभद्र  (23 जुलाई 2024)। एनटीपीसी रिहंद, भारत सरकार की अग्रणी विद्युत उत्पादक कंपनी, अपनी NACA टेक्नोलॉजी आधारित पेवर ब्लॉक्स और टाइल्स विनिर्माण के सफल शुभारंभ की घोषणा करते हुए गर्वित है। एनटीपीसी की सभी परियोजनाओं में, एनटीपीसी रिहंद ऐसा करने वाली दूसरी इकाई है और जो की एनटीपीसी समूह के नवाचार और राख उपयोगिता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इसमें NACA (नैनों कंक्रीट एग्रीगेट) टेक्नोलॉजी का उपयोग करके उच्च गुणवत्ता वाले पेवर ब्लॉक्स और टाइल्स का उत्पादन किया जाएगा, जिससे विद्युत संयंत्र से उत्पन्न फाइन राख का उपयोग किया जाएगा।

इस पहल से ना केवल राख के उपयोग में वृद्धि होगी बल्कि पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को बनाने में बढ़ावा मिलेगा, जो की कंपनी के सतत् विकास के मिशन के अनुरूप  है।

एनटीपीसी रिहंद के मुख्य महाप्रबंधक, परियोजना प्रमुख, श्री पंकज मेदीरत्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि, “हमें इस अत्याधुनिक सुविधा द्वारा विनिर्मित पेवर ब्लॉक्स और टाइल्स निर्माण कार्यक्रम के शुभारंभ पर गर्व हैं, जो न केवल हमारी राख उपयोगिता को बढ़ाएगा बल्कि 100% राख उपयोगिता के लक्ष्य को हासिल करने में योगदान देगा, हमारा लक्ष्य हमेशा से ही सयंत्र में पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को अपनाते हुए सतत् विकास को हासिल करना रहा है, और इस दिशा में आगे भी हमारा प्रयास जारी रहेगा। ”

आगे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि नवनिर्मित उद्योग की उत्पादन क्षमता वर्तमान में 2000 ब्लॉक्स प्रतिदिन बनाने की है जिसको वित्तीय वर्ष 2025-26 तक बढ़ाकर 20,000 ब्लॉक्स प्रतिदिन करने का लक्ष्य रखा गया है, उन्होनें कहा कि पेवर ब्लॉक निर्माण में उच्च गुणवत्ता की फाइन फ्लाई ऐश सीमेंट और admixture का उपयोग किया जाएगा, जिससे न्यूनतम कंपरेसिव स्ट्रेन्थ 350 KG/CM2 स्ट्रेंथ के ब्लॉक्स का निर्माण होगा।

पेवर ब्लॉक्स और टाइल्स का उपयोग सड़कों, पैदल पथों और इमारतों सहित विभिन्न निर्माण कार्यों में किया जाएगा।

एनटीपीसी रिहंद नवाचार और सतत् विकास के क्षेत्र में लगातार प्रयासरत है, और NACA टेक्नोलॉजी से बने ब्लॉक्स, राख से निर्मित उत्पादों से संबन्धित उद्योगों के लिए एक नये मानक के रूप में स्थापित होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button