उत्तर प्रदेशसोनभद्र

चोपन सीएचसी अधीक्षक के देखरेख में डॉक्टरों ने किया नया कीर्तिमान स्थापित

 

प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान के दिन डॉक्टरों ने सफल ऑपरेशन से दूसरे बच्चे का जन्म हुआ

चोपन सोनभद्र
अशोक मद्धेशिया
संवाददाता
जनपद सोनभद्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन में अधीक्षक की देखरेख में डॉक्टरों ने नया कीर्तिमान हासिल किया है। जिनको प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दिन सुबह 9 बजे ऑपरेशन से दूसरा प्रसव हुवा। जिसमे बच्ची ने जन्म लिया जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित है। यह जानकारी होने के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ बी. के अग्रवाल सोनभद्र शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन पहुचे और बच्ची का हाल जाना। जन्मदिन के खास मौके को खास बनाते हुए अस्पताल में केक काटकर व मिठाई बाट कर खुशियां मनाई गई।
शनिवार को पूरा देश प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मना रहा है। प्रत्येक माह की 9 तारीख को सभी सामुदायिक एवम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव पूर्व सम्पूर्ण जांच की जाएगी। चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं के लिए एक विशेष आयोजन होता है। बहुत ही खुशी की बात है आज 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अवसर पर सिजेरियन के द्वारा एक बालिका का जन्म हुआ है । पिछले महीने की 29 तारीख को पहली बार सिजेरियन से जन्म हुआ था। शनिवार को दूसरा सिजेरियन है। यहां के अधीक्षक महोदय के इंटरेस्ट लेने का ही परिणाम है कि एफआरयू सेन्टर चोपन में सफल प्रसव कराया गया। शनिवार को ऑपरेशन से बालिका का जन्म हुआ है और उसकी पहली संतान थी। इस मौके पर हॉस्पिटल में केक और मिठाई बातकर सेलिब्रेट किया गया, जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने अस्पताल में ऑपरेशन कक्ष, पोस्ट ऑपरेटिव रूम के अलावा ऑपरेशन में जरूरी उपकरणों का भी निरीक्षण किया। जिले में 4 एफआरयू सेंटर जो चिह्नित है उसमे से चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एफआरयू सेंटर में सीजीयर यानी ऑपरेशन से जन्म लिए शिशु का शनिवार को दूसरा केस है। इससे पहले 27 दिसंबर को पहला सफल केस हैंडल किया गया था। चोपन में अधीक्षक डॉ. आर.एन. सिंह ने बताया कि, गीता पत्नी राजेश निवासी कोन अस्पताल से रेफर आयी थी।
जनसेविका सावित्री देवी ने कहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन में ऑपरेशन की सुविधा शुरू होने से अति पिछड़ा क्षेत्र होने की वजह से क्षेत्रवासियों को सहूलियत होगी। बहुत से मरीजों को तुरंत जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया जाता था। अब रेफेर होने की नोबत न के बराबर रहेगी। इसके साथ ही गरीब तबके के परिवार जो इलाज़ के लिए महंगे प्राइवेट अस्पतालों में जाते थे उनके लिए चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भगवान की तरह होगा और बहुत कम खर्चे में डिलेवरी यही हो जाया करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button