सोनभद्र

डाला रेक्सहवा संपर्क मार्ग के चौड़ी करण को लेकर मजिस्ट्रेट ने किया निरीक्षण दिया हटाने का महुलत

 

अनिल जायसवाल

डाला सोनभद्र- डाला बाजार नगर पंचायत अंतर्गत डाला बाजार स्थित रेक्सहवा संपर्क मार्ग के चौड़ी करण को लेकर न्यायलय द्वारा 67 के तहत बेदखली किये जाने का आदेश जारी हैं। जिस आदेश के उपरांत 27 मई 2022 को राजस्व निरीक्षक के नेतृत्व में राजस्व टीम द्वारा झिल्लीदार नक्से से नापी कर चिन्हित किया गया था। जिसमे आबादी की भूमि को निशाना बना दिया गया। इस सम्बंध में आराजी स0- 431 रकवा 0.0250 आबादी खाते में राजकुमार जैन के नाम अंकित हैं । जिनके मकान को साजिस के तहत निशाना बनाया गया। आबादी खाते के मालिक राजकुमार जैन द्वारा तहसील ओबरा में उपजिलाधिकारी को जरिये आवेदन अवगत कराया गया कि रास्ते से हमारा कोई विरोध न था न हैं। तथा जरिये IGRS शिकायत में पूर्व लेखपाल ने प्रमाणित नक्से से नापी करने की भी संस्तुति की हैं परन्तु हमारे आबादी सुधा भूमि को प्रमाणित नक्से से नापी करा कर अलग करते हुए। रास्ते की अतिक्रमण प्रक्रिया पूर्ण की जाय। इस सम्बंध में अपर जिलाधिकारी को भी आवेदन दिया गया जिसके निर्देशानुसार नापी प्रमाणित नक्से से 21 जुलाई 2022 को राजस्व निरीक्षक के मौजूदगी में पुनः करायी गयी जिसका कोई मौके पर विकल्प नही निकल पाया । इस सम्बंध में जांच टीम पूर्व में लगाये गए निशान को स्पष्ट नही कर पाई।
पुनः रविवार 07 जुलाई 2022 को तहसीलदार शुशील कुमार और क्षेत्रिय लेखपाल ओमप्रकाश चौबे द्वारा मौके पर मौजूद रहे । जिसमे क्षेत्रिय लेखपाल ओम प्रकाश चौबे ने निरीक्षण के दौरान बताया की पूनः नोटिश जारी किया जाएगा । यदि समयानुसार स्वतः अतिक्रमण खाली नही किया गया तो प्रशासनिक स्तर द्वारा खाली कराने की कार्यवाही की जाएगी। पूर्व की नापी 21 जुलाई 2022 को राजस्व निरीक्षक के मौजूदगी में पुनः करायी गयी का रिपोर्ट जनहित में क्षेत्रिय लेखपाल द्वारा न मिलना । संसय बना हुआ हैं । जहां क्षेत्रिय लेखपाल की भूमिका संदिग्ध प्रतीत हो रही है।
इस सम्बंध में आबादी भूमि के स्वामी राजकुमार जैन ने बताया कि हमे रास्ते के अतिक्रमण से कोई मतलब नही हैं वह मामला प्रशासन का हैं ।खाली होना भी चाहिए। जिसमे हमारा भी सहयोग प्रार्थनिय रहेगा परन्तु हमारी आबादी सुदा भूमि स0- 431 रकवा 0.0250 स्पस्ट करते हुए। अतिक्रमण की कार्यवाही सम्पन्न की जाय। और यह मुझे भी बताया जाए कि हमारा आबादी किस आराजी के बॉर्डर से कितने मीटर नापी कराकर चिन्हित किस अधिकारी के नेतृत्व व किसके मौजूदगी में किया गया हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button