Uncategorized

बरसात में होने वाली बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी जारी।

सोनभद्र/उत्तरप्रदेश।
जनपद सोनभद्र के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद सोनभद्र के समस्त नागरिको के लिए एडवाइजरी जारी किया है जिसमें कहा है कि बरसात के मौसम में मच्छर जनित एवं जल जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है।

ऐसी स्थिति में जनपद का स्वास्थय विभाग पूरी तैयारी के साथ अपना कार्य कर रहा है। जनपद के समस्त आयुष्मान आरोग्य मंदिर, उप केन्दों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामु०स्वा० केन्द्र एवं जिला अस्पताल में मच्छर जनित रोगों जैसे डेंगू एवं मलेरिया के जाँच एवं उपचार की मुफ्त व्यवस्था है साथ ही आशा के द्वारा फिल्ड में बुखार के रोगियो की मलेरिया जाँच मुफ्त की जाती है। जल जमाव वाले स्थलो में मच्छरों के लार्वा पनपते है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लार्वा रोधी कीट नाशक उपलब्ध कराया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में लारवारोधी कीटनाशक का छिडकाव ग्राम पंचायत विभाग के द्वारा तथा नगरीय क्षेत्रों में नगर पालिका एवं नगर पंचायत के द्वारा कराया जा रहा है। बरसात के मौसम में डायरिया का प्रकोप भी बढ़ जाता है। जिसके लिए जनपद में स्टाप डायरिया कैम्पेन चलाया जा रहा है। इस अभियान में 31 अगस्त तक आशा घर-घर जा कर लोगों को ओ०आर०एस० एवं जिन्क टैबलेट उपलब्ध करायेगी। प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्र पर ओ०आर०एस० जिन्क कार्नर बनाया गया है जहाँ डायरिया के रोगियों के उपचार एवं ओ०आर०एस० के घोल को बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बिमारियो से रोक थाम के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है साथ ही जनपद के समस्त नागरिको से मुख्य चिकित्साधिकारी सोनभद्र के द्वारा इस एडवाइजरी के माध्यम से अपील किया गया है कि-

1. पूरी बाह के कपडे पहने ।

2. मच्छरो से बचाव के लिए खिड़की एवं दरवाजों पर जाली लगवाऐ एवं सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

3. घर के आस पास पानी इक‌ट्ठा न होने दें।

4. यदि कही पानी इक‌ट्ठा हो तो जला हुआ मोबिल सप्ताह में एक बार डाल दें।

5. कूलर से प्रत्येक सप्ताह पानी निकाल दें।

6. फ्रिज के नीचे कडेन्शेसन प्लेट की सफाई साप्ताहिक की जाये।

7. गमलों में बरसात का पानी इक‌ट्ठा ना होनें दें।

8. घरो के आस-पास झाडियों की कटाई नियमित रूप से करें।

9 शरीर पर लाल चकत्ते होने एवं तेज बुखार होने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह लें।

10. किसी भी आपातकाल में 108 एम्बुलेंस को कॉल करें।

11. प्लेटट्स कम होने पर अनावश्यक रूप से पेरशान न हो। जनपद मुख्यालय के ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की एक्सचेंज के आधार पर व्यवस्था निःशुल्क की गई है।

12. दिनांक 11.07.2024 से प्रारम्भ हो रहे दस्तक अभियान में आशा एवं आगनवाड़ी के द्वारा घर-घर जाकर बुखार, इफ्‌लुएंजा, क्षय रोग, कुष्ठ रोग फाइलेरिया रोग एवं कुपोषित बच्चो की सूचाना एकत्र की जाएगी। नागरिको से अपील है कि ऐसे किसी भी रोगी की सूचना आशा को अवश्य प्रदान करें।

13. स्टाप डायरिया कैम्पेन के अन्तर्गत 01 जुलाई से 31 अगस्त तक जनपद में आशा के द्वारा घर-घर जाकर ओ०आर०एस० के पैकेट एवं जिन्क टैबलेट उपलब्ध कराया जा रहा है।

14. घर में पीने के पानी को उबालकर एवं छानकर पीना चाहिए।

15. घर में बचा हुआ बासी भोजन न खाए। हमेशा ताजा बना हुआ भोजन ही ग्रहण करे। 16. बाजार में मिलने वाले कटे फल, खुले खाद्यय पदार्थ का प्रयोग न करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button