उत्तर प्रदेश

सोनभद्र – 15 अक्टूबर अभिभावकों का कलेक्ट्रेट पर धरना-प्रदर्शन सुनिश्चित

सोनभद्र – 15 अक्टूबर अभिभावकों का कलेक्ट्रेट पर धरना-प्रदर्शन सुनिश्चित
सोनभद्र::जिलाधिकारी सोनभद्र से मुलाकात करने गये अभिभावकों के प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधिकारी को बताया कि निजी विद्यालयों द्वारा अभिभावकों पर दबाव बनाकर तरह तरह से फीस जमा कराया जा रहा है जिससे अभिभावक मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं । प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि अभिभावकों ने दोषपूर्ण शुल्क वसूली पर प्रतिबंध लगाने तथा अबतक ले लिये गये शुल्क का समायोजन कराने के लिए क्रमशः दिनांक 04/08/2020, 17/08/2020,
28/09/2020 तथा 05/10/2020 को निवेदन पत्र देकर निजी विद्यालयों मे लिए जा रहे ट्यूशन शुल्क के अतिरिक्त वार्षिक तथा विकास और लाइब्रेरी आदि शुल्क की वसूली बंद कराने की मांग की थी । बावजूद इसके अभी तक आप द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नही की गई, जिससे अभिभावकों का दोहन लगातार विद्यालय करने मे सफल हो रहे हैं।
जिलाधिकारी ने आश्वासन देते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी को निस्तारण हेतु लिखते हुए कहा कि अतिरिक्त वसूली गलत है।
जिलाधिकारी द्वारा आज ठोस कार्रवाई ना किए जाने के कारण अभिभावक मंच के प्रतिनिधिमंडल ने 15 अक्टूबर का निर्धारित धरना प्रदर्शन 15 अक्टूबर को करने की बात कही । प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे वरिष्ठ समाज सेवी राम सकल चौबे ने कहा शिक्षा माफियाओं पर शासन-प्रशासन का अंकुश लगाने मे असफल है। बगैर पढ़ाई फीस वसूली कराना सरकार की विफलता का प्रमाण भी है। श्री चौबे ने जनपद के अभिभावकों से फीस ना जमा करने की अपील करते हुए 15 अक्टूबर को निर्धारित धरना-प्रदर्शन मे आकर विरोध दर्ज कराने तथा अपनी मांग रखने की अपील की। अभिभावक चन्द्र भूषण पाण्डेय तथा श्रीकांत त्रिपाठी ने कहा जो अपराध हम अभिभावकों ने किया ही नही तो उसकी सजा हमे क्यों दे रही है सरकार। नेता द्वय ने कहा यह जबरदस्ती की अवैध वसूली अभिभावकों से किया जाना न्यायसंगत कत्तई नही है। इसके खिलाफ अभिभावकों को एकजुट होकर विरोध करना चाहिए ।
अभिभावक मंच के गिरीश पाण्डेय ने कहा पांच बार जिलाधिकारी को शिकायत पत्र देने के बावजूद उनके द्वारा गंभीरतापूर्वक फीस संबंधित संवेदनशील विषय पर विचार ना किया जाना यह प्रमाणित करता है कि शिक्षा माफियाओं के सामने सरकार के लोग बेबस हैं। प्रबंधन निरंकुश होकर अभिभावकों का आर्थिक शोषण कर रहे हैं। सरकार को जगाने तथा अपनी बात सरकार से मनवाने के लिए अब आंदोलन प्रदर्शन के अलावा हम अभिभावकों के पास विकल्प नही है । गिरीश पाण्डेय ने नगरपालिका राबर्टसगंज सहित जनपद के सभी अभिभावकों से धरना-प्रदर्शन मे आने की अपील करते हुए सभी राजनीतिक दलों एवं सामाजिक संगठनों के साथ व्यापार मंडल तथा जनपद के बार एसोसिएशन के अध्यक्ष तथा सभी सदस्यों से अभिभावकों की मांग का समर्थन करने तथा 15 अक्टूबर को आयोजित धरना-प्रदर्शन मे सहभागिता करने का आग्रह किया है। शिवसेना सोनभद्र के अध्यक्ष सत्यम तथा संतोष ने कहा माननीय योगी जी की सरकार को यह शुल्क वसूली नीति शासन की बदनाम कर रही है। जिसका यथासंभव उचित निस्तारण कराना चाहिए सरकार को । नेता द्वय ने कहा अभिभावकों के हित के लिए शिवसेना सड़क पर उतर कर अभिभावकों के साथ फीस माफी के लिए संघर्ष करेगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button