उत्तर प्रदेशसोनभद्र

टेंपो स्टैंड पर विद्युत विभाग का लगे ट्रांसफार्मर का नंगा केबिल देता दुर्घटना को दावत

 

सरकारी विभाग का मनमाना रवैया। लोगों की जान से खिलवाड़
चोपन सोनभद्र
अशोक मद्धेशिया
संवाददाता
आदर्श नगर चोपन ऑटो स्टैंड में खुले में ट्रांसफार्मर रखकर विद्युत विभाग आम लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहा है। ट्रांसफार्मर बिना जालियों की लगे हैं। इनके खुले तार लटक रहे हैं। जिससे हादसों का खतरा और बढ़ जाता है। इसके बाद भी विभाग का इस ओर ध्यान नहीं है।
बिजली विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर रखने के लिए तमाम नियम बनाए गए हैं। इनमें ट्रांसफार्मर को चबूतरे पर रखना चाहिए, वो तो ट्रांसफार्मर चबूतरे पर रखा हुआ ट्रांसफार्मर में आने वाली सप्लाई के तारों में गार्डिंग लगी होना आवश्यक है जो मैन मार्केट में रखे ट्रांसफार्मर में नहीं दिख रहा। ट्रांसफार्मर को जाली के घेरे में रखना भी जरूरी है, लेकिन विभाग द्वारा नियमों से खिलवाड़कर ट्रांसफार्मर रख दिया गया हैं। जिससे आम लोगों के साथ-साथ टेम्पू स्टैंड पर आने वाली सवारियों को करंट आने का भय बना रहता है। इसके नजदकी से आने- जाने पर करंट लगने की संभावना बनी रहती है।
स्थानीय लोगों का कहना है कि, जल्द-से-जल्द ट्रांसफार्मर में लगे खुले तारों को दुरुस्त किया जाए। नहीं तो कभी भी किसी बड़ी घटना होने से इनकार नहीं किया जा सका है। बिजली विभाग और स्थानीय नगर पंचायत को इस और ध्यान देकर जल्द ही ट्रांसफार्मर में लगे खुले तारों को दुरुस्त करना चाहिए। बताया जाता है कि, ऑटो स्टैंड पर रखा ट्रांसफार्मर खराब होने के बाद नगर पंचायत द्वारा ट्रॉली ट्रांसफार्मर अस्थायी तौर पर लगाया गया था। जब नया ट्रांसफार्मर आने के बाद लगाया गया तो उसी समय से तारों को लापरवाही से खुला छोड़ दिया गया। तब से लेकर आजतक तार वैसे का वैसा ही है, बिजली विभाग का ध्यान इस ओर कई बार दिखाया गया पर सरकारी तंत्र होने की वजह से विभाग अपना मनमाना रवैया अपना रहा। लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए और जनहित में कोई हानि न हो। इसलिए ट्रांसफार्मर के तारों को जल्द-से-जल्द दुरुस्त कराया जाए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button