उत्तर प्रदेश

अपडेट–जंगली सुअरो को देर रात्री तक रेस्क्यू कर दो को निकाला गया सुरक्षित बाहर एक की हुई मौत

सूचना पर पहुंचे वन विभाग ने ग्रामीणों की मदद से किया पांच घंटे का बड़ा रेस्कयू।

पानी मे डूबने से हुई एक सुअर की मौत, पोस्टमार्टम करा विभाग ने दफनाया शव

बभनी–जिले के वन क्षेत्र में स्थित अधिकांश जंगल मे वन्य प्राणियों को जीवन यापन करने के लिए भोजन समाप्त हो जा रही है। ऐसे में वन्य प्राणी भोजन की तलाश में गांव की तरफ रुख कर रहे हैं,वन्यप्राणियों के आबादी क्षेत्र में दिखने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं,बभनी रेंज के ग्राम बड़होर में किसान बसन्त के खेत में स्थित कुएं में 3 जंगली सूअर शनिवार की शाम लगभग पांच बजे गिर गए। जिसके बाद ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पांच घंटे का बड़ा रेस्क्यू कर दो सूअरों को रात्री लगभग 11 बजे तक जिंदा बाहर निकाल लिया, वही एक सूअर की पानी में डूबने से मौत हो गयी।
जानकारों का मानना है कि इन दिनों भोजन की तलाश में वन्य प्राणी बड़ी संख्या में गांव की ओर रुख कर रहे है जिसके चलते किसानों के फसलो के साथ यह वन्य प्राणी इंसानों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकते है,वही वन विभाग की टीम ने सावधानी बरतते हुए ग्रामीणों की मदद से रात्री 6 बजे के लगभग रेस्क्यू चालू किया और रात्री 11बजे के करीबन रस्सी एवं जाल की सहायता से बाहर निकाल लिया गया। रेस्क्यू में दो जंगली सूअरो को कोई चोट नहीं आई है जिन्हें सुरक्षित बाहर निकाल कर जंगल में छोड़ दिया गया है वही मृत एक सुअर को पोस्टमार्टम करवाकर दफना दिया गया है।

जिसमें रेस्क्यू के दौरान वन रेंज बभनी के रेंजर अवध नारायण मिश्रा,डिप्टी रेंजर रामगोपाल दुबे,वनकर्मी सुरेंद्र कुमार यादव, ऋषी कुमार,सहित अन्य कई लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button