उत्तर प्रदेश

*संविधान की रक्षा हमारा राष्ट्रीय दायित्व है।*

*-शहीद उद्यान परासी दूबे में हुआ आयोजन।

-साहित्यकार,पत्रकार, समाजसेवी हुए सम्मानित।

-स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ होगा भव्य कार्यक्रम।

-अतिथियो ने अर्पित किया गौरव स्तंभ पर पुष्पांजलि एवं पुष्प चक्र।

-तियरा गांव की मडई में स्थापित अमर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित महादेव प्रसाद चौबे एवं पंडित प्रभा शंकर चौबे को दी गई श्रद्धांजलि।

रॉबर्ट्सगंज (सोनभद्र) गणतंत्र दिवस की 72 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शहीद उद्यान परासी दुबे में चंद्रकांत शर्मा, विजय शंकर चतुर्वेदी, दीपक कुमार केसरवानी के संयोजककत्व में शहीद उद्यान में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सेनानी परिवार के अधिवक्ता चंद्रकांत शर्मा ने कहा कि-“सेनानियों की इस पुण्य भूमि पर आकर हम सभी को गर्व महसूस होता है और अपने पूर्वजों के त्याग- बलिदान के कारण हमें स्वतंत्रता मिली स्वतंत्रता के पश्चात देश और समाज को चलाने के लिए हमारे संविधान निर्माताओं ने विश्व के समस्त संविधानों देश के समाज के अनुकूल अनेक तथ्यों को ग्रहण किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक ओम प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि-” आज का दिन हमारे लिए गौरव का दिन है जिस दिन हमारे देश का संविधान लागू हुआ 72 वर्षों में हमारे संविधान में आवश्यकतानुसार अनेक संशोधन भी हुए लेकिन हमारा संविधान आज भी विश्व का अनोखा संविधान।
संत किनाराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ गोपाल सिंह ने कहा कि-ब्रिटिश काल में हमारे देश में सरकारी अधिकारी के उपस्थिति का मतलब होता था लाठीचार्ज, गोलीकांड लेकिन हमारे पूर्वजों ने के बलिदानों के परिणाम स्वरूप हमें सफलता मिली और आज संविधान का अनुपालन कराने वाले अधिकारी आम जनता के मध्य में जाकर उनके दुख सुख को सुन रहे हैं और तमाम प्रकार के कानूनी, संवैधानिक, सामाजिक, आर्थिक, समस्याओं का निदान कर रहे हैं।
विशिष्ट अतिथि सदर तहसीलदार टी०बी० वर्मा ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि-ब्रिटिश हुकूमत के अधिकारी हमारे देश का धन ले जाकर विदेशों में संचित करते थे और उनका उद्देश्य हमारे देश में शासन करना था और शासन का विरोध वाले क्रांतिकारियों, देशभक्तों को अमानवीय, बर्बर तरीके से दंडित करना होता था जिससे कि भविष्य में कोई भी व्यक्ति ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ सर न उठाने पाए।
कार्यक्रम में उपस्थित अन्य अतिथियों ने भी अपना विचार व्यक्त किया ।
इस अवसर पर अतिथियों सहित कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पत्रकार राहुल श्रीवास्तव, समाजसेवी राजेश द्विवेदी, बब्बू तिवारी, सोनभद्र बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष चंद्रप्रकाश द्विवेदी, महामंत्री सत्यदेव पांडेय, अमरेश पाठक, गायक सर्वेश कुमार मिश्रा सहित अन्य विशिष्टजनों को कार्यक्रम के संयोजकगणों ने अंगवस्त्रम प्रदान कर सम्मानित किया।
विंध्य संस्कृति शोध समिति उत्तर प्रदेश ट्रस्ट के मीडिया प्रभारी हर्षवर्धन केसरवानी को भी सदर तहसीलदार टीबी वर्मा द्वारा माल्यार्पण कर बुक के प्रदान कर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का आरंभ गौरव स्तंभ पर अतिथियो द्वारा पुष्पांजलि, पुष्पचक्रअर्पित किया।
तियरा गांव में सोनभद्र के अमर सेनानी महादेव चौबे एवं पंडित प्रभा शंकर चौबे की मूर्ति पर कैमूर टाइम्स के समूह संपादक विजय शंकर चतुर्वेदी,सोनघाटी पत्रिका के प्रधान संपादक दीपक कुमार केसरवानी, रवि शंकर चतुर्वेदी, आदित्य शंकर चतुर्वेदी सहित अन्य अतिथियों ने माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।
कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार विजय शंकर चतुर्वेदी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button