उत्तर प्रदेश

*यूपी महोत्सव में करमा कलाकार हुए पुरस्कृत।*

-यूपी स्थापना दिवस पर करमा कलाकारों ने किया आकर्षक प्रदर्शन।

-लखनऊ में स्थित अवध शिल्प शिल्पग्राम आयोजित कार्यक्रम मे सोनभद्र के कलाकारों को मिला 15000 का नगद इनाम।

– घसिया जाति के कलाकार गजाधर की टीम ने किया उत्कृष्ट प्रदर्शन।

-घसिया बस्ती में छाया खुशी का माहौल।

-भविष्य में बेहतर प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं आदिवासी कलाकार।

रॉबर्ट्सगंज (सोनभद्र) जनपद मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज के समीप रौप गांव में स्थित घसीया बस्ती खुशी का माहौल छाया हुआ है। इसी बस्ती के आदिवासी कलाकार गजाधर के दल को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यूपी दिवस के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है इन कलाकारों को शासन की ओर से ₹15,000 का नगद पुरस्कार करमा नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति पर प्राप्त हुआ है।
उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर अपनी कला का डंका बजाने वाले अपने नृत्य, गीत, संगीत के माध्यम से उपस्थित अतिथियों को मंत्रमुग्ध करने वाले दल के नायक गजाधर थे बताया कि
संस्कृति विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में आयोजित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रथम दिन हमारी टीम के कलाकारों द्वारा अवध शिल्पग्राम (आयोजन स्थल) के स्वागत द्वार पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करमा नृत्य, गीत, संगीत के माध्यम से किया गया था।इन कलाकारों के कलात्मक प्रदर्शन की प्रशंसा मुख्यमंत्री ने किया।
दूसरे दिन मुख्य कार्यक्रम के अंतर्गत भव्य मंच पर दल नायक के नेतृत्व में आदिवासी कलाकार गजाधर,बबूनदर, श्री कुमार, छोटेलाल, राम सूरत, राम मूरत, भूलेश्वर, कूरा, फुल कुमारी, बेलासी, चमेली, संपत्ति, आईना, बच्चियां मोहब्बती,रैमूल आदि ने मादल आकर्षक धुन पर कलाकारों ने करमा नृत्य प्रस्तुत किया और प्रथम स्थान प्राप्त किया। संस्कृति विभाग के अधिकारियों द्वारा दल नायक गजाधर की टीम को 15,000 का रुपए का चेक प्रदान किया गया।
मिर्जापुर मंडल द्वारा करमा नृत्य के लिए गठित निर्णायक मंडल के सदस्य एवं विंध्य संस्कृति शोध समिति उत्तर प्रदेश ट्रस्ट के निदेशक- दीपक कुमार केसरवानी ने बताया कि- यूपी दिवस के लिए आदिवासी बाहुल्य अंचलों में प्रसिद्ध आदिवासी लोकनृत्य करमा दल नायक गजाधर की टीम चयन किया गया था और इस टीम के कलाकारों ने अपनी कला की धूम उत्तर प्रदेश दिवस पर मचाकर सोनभद्र जनपद का नाम रोशन किया है। भविष्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कलाकार बेहतर तैयारी कर रहे हैं।
कलाकारों के प्रथम स्थान, पुरस्कार प्राप्त करने पर जनपद के सांस्कृतिक संगठनों के सदस्यों एवं पदाधिकारियों ने हर्ष व्यक्त किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button