उत्तर प्रदेश

*विश्व पर्यावरण दिवस पर हर हाल में पौधारोपण करें-: बेबी सिंह*

 

संजय कुमार
वाराणसी। वरिष्ठ समाजसेवी व ॐ साई कृपा सेवा समिति वाराणासी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मति बेबी सिंह ने पर्यावरण दिवस के बारे में जानकारी देते हुए कहा की पर्यवारण को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगो में पर्यावरण के प्रति जागरूक बने और और पर्यावरण की सुरक्षा में सभी अपना योगदान दे। जैसा की हम सभी जानते है की यह धरती हम इंसानों के रहने के लिए सबसे अनुकूल वातावरण प्रदान करती है,

लेकिन बढ़ते प्रदुषण, पेड़ो की अंधाधुंध कटाई और प्राकृतिक असंतुलन से इस धरती पर अनेक प्राकृतिक आपदाए देखने को मिल रही है इसलिए हम सभी का कर्तव्य बनता है की इस धरती के पर्यावरण की सुरक्षा में हर सम्भव तरीके से अपना योगदान जरुर करे ताकि हमारी धरती रहने योग्य सुरक्षित रहे।
बेबी सिंह ने लोगों से अपील किया है की इस पर्यावरण दिवस पर हर हालत में पौधारोपण करें।आपका प्रयास महत्वपूर्ण है संख्या नहीं। यह केवल शासन प्रशासन एवं कुछ लोगों की ही नहीं यह भारत के हर ब्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है की हम ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण कर उसकी देखभाल करें. पेंडो की सुरक्षा करें.लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करें। बृक्षों के बारे में हमारे धार्मिक ग्रंथों मे एक बृक्ष दस पुत्र समाना कहा गया है।हम अपने आने वाली पिढियों के लिए मकान.जमीन जायदाद बनाने पर ध्यान देते है लेकिन यह नहीं सोचते की बढते प्रदूषण में आने वाली पीढियां कैसे स्वस्थ रह पायेंगी। ॐ साई कृपा सेवा समिति वाराणसी आप सभी से यह अपील कर रहा है की आप अपने हर कार्यक्रम में पौधारोपण को भी शामिल करें।अभी भी समय है अगर हम अभी भी सचेत नहीं हुवे तो आने वाला समय बहुत भयावह होगा।आप सभी 5 जून को निश्चित रूप से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण करेंगे।दस पौधो का रोपण करने वाले ब्यक्ति एवं संस्था को ॐ साई कृपा सेवा समिति वाराणसी सम्मानित करते हुवे खुद भी गौरवान्वित महसूस करेगा।

क्राइम जासूस “ब्रेकिंग न्यूज़” वाराणसी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button