सोनभद्र

*प्रीतनगर में बनेगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट,भूमि पूजन हुआ।*

*कूड़ा प्रबंधन की समस्या से मिलेगा निजात।*
अशोक मद्धेशिया
संवाददाता
चोपन/सोनभद्र-प्रीतनगर में बनेगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट, हुआ भूमि पूजन चोपन। कूड़ा प्रबंधन की समस्या से प्रीतनगर में बनेगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट, हुआ भूमि पूजन
कूड़ा प्रबंधन की समस्या से जूझ रहे नगर पंचायत को अब निजात मिल सकती है। सोमवार को प्रीतनगर में नगर पंचायत अध्यक्ष फरीदा बेगम व अधिशासी अधिकारी महेंद्र सिंह ने एमआरएफ सेण्टर का भूमिपूजन किया। इस दौरान बातचीत में चेयरमैन फरीदा बेगम ने बताया कि एमआरएफ सेन्टर(मैटेरियल रिकवरी फैसेलिटी) के संचालन के बाद कूड़ा निस्तारण कराया जाएगा एवं कम्पोस्ट खाद का निर्माण किया जाएगा। इससे जैविक खेती को भी बढ़ावा मिलेगा। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ठोस अपशिष्ट के प्रबंधन के उद्देश्य से बनाए जा रहे इस सेन्टर की शुरूआत होने के बाद कूड़ा निस्तारण की समस्या का हल हो जाएगा। ईओ महेन्द्र सिंह ने कहा कि यहां बायोडिग्रेडेबल(सड़ने योग्य) एवं नान बायोडिग्रेडेबल(न सड़ने योग्य) कूड़े की छंटाई की जाएगी। बायोडिग्रेडेबल वेस्ट का प्रयोग खाद बनाने में किया जाएगा। जबकि नान बायोडिग्रेडेबल वेस्ट को रिसाइकिल करने के लिए बेंच दिया जाएगा।
चेयरमैन प्रतिनिधि उष्मान अली ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर से कूड़ा निस्तारण के लिए सरकार का यह सराहनीय पहल है यहाँ प्लांट लगने से नगर की आबादी से निकलने वाले कूड़ा, कचरा व अपशिष्ट आदि का व्यवस्थित तरीके से निस्तारण व रिसाइकिल किया जा सकेगा।
इस मौके पर सभासद रूपा देवी,सर्वजीत यादव,कुशल सिंह,मोमबहादुर, विनीत जाटव,लिपिक अंकित पाण्डेय,अनीश अहमद,राजू शर्मा, शुशीला देवी,जीतू सिंह,शेर खान,वीरे सरदार,नीरज जायसवाल,मंसूर,आलम,अभय नाथ,मनोज प्रजापति ,बिट्टू सिंह,मनीष तिवारी,सलमान इत्यादि लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button