उत्तर प्रदेशसोनभद्र

जनसमस्याओं को लेकर खरहरा में भाकपा की बैठक संपन्न*।

*भाकपा की बैठक में निगरानी समिति के तारकेश्वर गुप्ता ने अपने साथियों के साथ भाकपा की सदस्यता ग्रहण किया* *बालू खनन में चल रहे मशीनीकरण पर रोक लगा कर ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने की उठी आवाज़*

 

*सरफुद्दीन संवाददाता सलखन*

चोपन सोनभद्र रविवार को चोपन विकास खण्ड के खरहरा गांव के पालीडाड़ के प्राथमिक विद्यालय में ग्रामीणों और जनसमस्याओं को लेकर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की कामरेड अशोक कुमार कन्नौजिया (एडवोकेट) व लाल जी गोंड जी की संयुक्त अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। जहां सैकड़ों की संख्या में उपस्थित क्षेत्र की ग्रामीण जनता ने रोजी-रोटी , रोजगार और सरकारी सुविधाओं के अभाव को लेकर अपना आक्रोश व्यक्त किया और आरोप लगाया कि शिक्षा, स्वास्थ्य और विकास से पिछड़े इस क्षेत्र में वन विभाग और पुलिस विभाग द्वारा ग्रामीणों का लगातार शोषण और उत्पीड़न किया जाता है । इस क्षेत्र में विकास के नाम पर परिवहन शून्य है ग्रामीणों ने मुख्यालय राबर्ट्सगंज से यूपी के अंतिम छोर तक सरकारी बस चलवाने की मांग रखी ।
भाकपा की इस बैठक में ग्रामीणों द्वारा रोजगार का सवाल काफी मजबूती से उठाया गया और खनन क्षेत्र में खुलेआम जेसीबी, पोकलेन और नाव जैसी मशीनों के उपयोग पर नाराज़गी जताई और शासन प्रशासन और खनन ठेकेदारों की मिलीभगत का आरोप लगाते हुए सरकार के प्रति नाराजगी व्यक्त किया कहा कि कभी इस क्षेत्र के मजदूर खुशहाली से अपना जीवकोपार्जन खनन में मजदूरी करते हुए अपने व अपने परिवार का भरण पोषण करते रहे , परन्तु आज हालात यह है यहां का खनन से जुड़ा मजदूर रोजी-रोटी के लिए अन्य शहरों को पलायन कर रहा है। जिसकी ज़िम्मेदार वर्तमान सरकार है । भाकपा ने इस सवाल पर जल्द ही बड़े पैमाने पर आंदोलन करने की बात कही।
इस दौरान निगरानी समिति के तारकेश्वर गुप्ता ने अपने तमाम साथियों के साथ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की सदस्यता ग्रहण किया और खनन मजदूरों के रोजगार के लिए आंदोलन की बात कही। इस दौरान पार्टी के जिला सचिव कामरेड आर के शर्मा, देव कुमार विश्वकर्मा, प्रेम चंद्र गुप्ता, दिनेश्वर बर्मा, विरेन्द्र सिंह गोंड, नागेन्द्र मौर्या, भरत पटेल, जगरनाथ, सुमन बैगा , शितवंती देवी, राम सूरत, राम बहाल, शिव नारायण गुप्ता, कामरेड राम नाथ गोंड सहित तमाम ग्रामीण उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन नौजवान सभा के नेता दिनेश्वर बर्मा जी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button