उत्तर प्रदेशनेशनलसोनभद्र

सोनभद्र के होम्योपैथिक चिकित्सक डा० चन्द्र भूषण देव पाण्डेय कोलकाता में हुए सम्मानित

सोनभद्र के ख्याति लब्ध होम्योपैथिक चिकित्सक डा० चन्द्र भूषण देव पाण्डेय को कोलकाता में सम्मानित किया गया। यह सम्मान होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति को पूरे विश्व में प्रचार- प्रसार के लिए आदर्श होम्योपैथिक कल्याण संगठन, पश्चिम बंगाल राज्य शाखा द्वारा रविवार को कोलकाता की मौलाली युवा केंद्र में आयोजित होम्योपैथी चिकित्सा की एक तर्कसंगत प्रणाली विषयक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में सोनभद्र के ख्याति लब्ध होम्योपैथिक चिकित्सक डा० सी वी देव पाण्डेय ने होम्योपैथ चिकित्सा पद्धति पर अपना विचार व्यक्त किया । और कहा कि-“इस चिकित्सा प्राणी में असाध्य रोगों का इलाज संभव है। मरीजों का विश्वास होम्योपैथी दवाइयों पर लगातार बढ़ रहा है । मरीजों को लाभ मिलने से विश्वास दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।अन्य चिकित्सा प्राणाली की तुलना में यह सस्ती सुलभ और कारगर है दवा है ।मीठी- मीठी गोलियों मे रोगियों को निरोग बनाने की क्षमता है। इस प्रणाली से विश्व भर में मरीजों के असाध्य रोगों को ठीक किया जा रहा है, इसके लिए पूरी दुनिया के होम्योपैथ चिकित्सक इस प्रणाली जनक डॉक्टर हैनीमैन के ऋणी हैं। जिन्होंने विश्व को सस्ता, सुलभ चिकित्सा प्रणाली प्रदान किया।”‘
सेमिनार में सोनभद्र के क‌ई होम्योपैथिक चिकित्सक सम्मानित किए गए। इसी कड़ी में सोनभद्र नगर की प्रतिष्ठित प्रतिष्ठान जय गंगा होमियो हाल के प्रबंधक सी वी देव पाण्डेय को भी सम्मानित किया गया।आदर्श होम्योपैथिक कल्याण संगठन के अध्यक्ष जेएन सिंह “रघुवंशी”,सचिव डॉक्टर एस रघुरंजन, कार्यकारी अध्यक्ष आरएन सिंह द्वारा होम्योपैथ चिकित्सा के क्षेत्र में दीर्घा अवधि तक सेवा कार्य के लिए माल्यार्पण कर स्मृति चिन्ह, अंगवस्त्रम, प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
सोनभद्र की होम्योपैथिक चिकित्सको के सम्मानित होने पर सोनभद्र के चिकित्सीय संगठनों के पदाधिकारियों, सदस्यों ने हर्ष व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button