उत्तर प्रदेशसोनभद्र

*हिण्डाल्को के डॉ. भास्कर दत्ता ने ऑपरेशन कर मरीज के पेट से निकाली 200 पथरी*

एम एस हशन,,रेनुकूट/सोनभद्र  रेणुकूट। हिण्डाल्को रेणुकूट द्वारा संचालित जिले के सर्वश्रेष्ठ अस्पताल हिण्डाल्को हॉस्पिटल में एक विचित्र मामला सामने आया जहां एक मरीज का ऑपरेशन कर उसके पेट से दो सौ से अधिक पत्थरी निकाली गईं। इस जटिल ऑपरेशन को हिण्डाल्को हॉस्पिटल के सीएमओ डॉ. भास्कर दत्ता ने दूरबीन विधि द्वारा सफलतापूर्वक अंजाम दिया।
गौरतलब है कि हिण्डाल्को रेणुकूट के फायर एंड सेफ्टी विभाग में कार्यरत श्री मनोहर सिंह की पत्नी श्रीमती ममता कंवर के पेट में कई दिनों से गंभीर दर्द बना हुआ था। जब इन्होंने अस्पताल के सीएमओ डा. दत्ता को दिखाया तो डॉ. दत्ता ने तुरंत अल्ट्रासाउंड करने की सलाह दी। रिपोर्ट में पता चला कि पित्त की थैली में बहुत सारी पथरियां भरी हुई हैं और नाभी के पास एक बहुत बड़ा हर्निया भी है जिसमे आंत का कुछ हिस्सा फंसा हुआ है।
रिपोर्ट का अवलोकन कर डॉ. दत्ता ने त्वरित ऑपरेशन करने की सलाह दी। मरीज द्वारा ऑपरेशन करने के लिए हामी भरी गई जिसके बाद डा.दत्ता ने दूरबीन विधि से पित्त की थैली को बाहर निकाला। पित्त की थैली में कई सारी पथरियां निकली और साथ ही दूरबीन की सहायता से हार्निया में फंसे हुए आंत के हिस्से को भी सावधानी के साथ छुड़ाया गया। साथ ही हार्निया का भी सफल ऑपरेशन कर मरीज को गंभीर दर्द से निजात दिलाई गई। सफलतापूर्वक ऑपरेशन के उपरांत मरीज एवं परिवारीजनों ने डॉ. दत्ता का आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button