उत्तर प्रदेशसोनभद्र

कई वर्षों से ग्राम समाज की भूमि पर सरकारी मातहतों के मिलीभगत से हो रहा अवैध पत्थर खनन।

अशोक मद्धेशिया
संवाददाता
ओबरा/सोनभद्र। ग्राम समाज की भूमि पर खनन पट्टे संचालन के क्षेत्र में तरह-तरह की चर्चाएं होती रहती हैं। लेकिन जिम्मेदार सरकारी अधिकारी कर्मचारी आंखें बंद करना मुनासिब समझते हैं। जब की की विभागीय जांच के बाद पेट का निरस्तीकरण करने के उपरांत पट्टा शून्य कर दिया गया था।
आप सभी को अवगत कराते चले की बिल्ली मार कुंडली स्थित गंगा स्टोन में खनन कार्य मानक के विपरीत व तथ्य विहीन संचालन बे रोक-टोक जारी हैं। संबंधित बी भूमि पूर्व में गवर्नमेंट ग्रांड था जो कुछ लोगों के नाम पर पता किया गया जिसे कुछ सुरहगों द्वारा अपने परिवार और रिश्तेदार के नाम से रजिस्ट्री करा लिया गया और उस एग्रीमेंट के जमीन को लीज कराया गया।
जिसकी शिकायत पर जांच के दौरान लीज करके उस जमीन को ग्राम समाज में परिवर्तित कर दिया गया। जिस पर किसी भी प्रकार का खनन कार्य नहीं किया जा सकता परंतु ऐसी परिस्थिति के बाद भी जिला प्रशासन द्वारा मंजूरी दे दी गई।
जिसका खननकर्ताओं द्वारा आवाज रूप से मानक को ताप पर रखकर खनन किया जा रहा है। यहां तक की पूर्व में खनन करता हूं द्वारा प्रशासन को (23) सूत्रों में विजिट सरसों में अनुमोदन किया गया जिसमें से किसी भी शर्तो का खननकर्ताओं द्वारा पालन नहीं किया जा रहा है या तो खननकर्ताओं द्वारा सरहंगई दिखाते हुए खनन कर रहे। खनन विभाग आंख बंद करके खनन करा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button