उत्तर प्रदेशसोनभद्र

Sonbhadra crime:एनटीपीसी रिहंद प्लांट में फटा आक्सीजन सिलेंडर एक गम्भीर बैढन रेफर

बीजपुर(बग्गा सिंह) एनटीपीसी रिहन्द परियोजना में तीन नम्बर वॉच टावर के पास शनिवार दोपहर आक्सीजन सिलेंडर फटने से एक ब्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गया। टावर पर तैनात सीआईएसएफ सुरक्षा जवानों ने तत्काल घायल युवक को निजी वाहन से परियोजना के धन्वन्तरि हॉस्पिटल पहुँचाया जहाँ प्राथमिक उपचार के बाद हालत गम्भीर देखते हुए बेहतर इलाज के लिए बैढन ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया।हॉस्पिटल से आये पुलिस को मेमो सूचना के अनुसार वाहन चालक रमेश कुमार पुत्र हँसलाल उम्र 40 निवासी नेमना थाना बीजपुर पिकप नम्बर U.P.64 AT- 7432 मेसर्स ममता ट्रेडर्स बीजपुर पुनर्वास प्रथम से 40 आक्सीजन सिलेंडर लोड कर रिहन्द परियोजना प्लांट के बिभिन्न कम्पनियों में उतारने गया था।बताया गया कि वाहन चालक रमेश कुमार पिकप के ऊपर से सिलेंडर नीचे गिरा रहा था कि इसी बीच दूसरे सिलेंडर से टक्कर होने पर एक सिलेंडर ब्लास्ट कर गया जिससे मौके पर मौजूद रमेश कुमार के आँख मुँह शिर में गम्भीर चोट आयी है। मौके पर खून से लथपथ घायल को हॉस्पिटल पहुँचाया गया लेकिन उसकी हालत गम्भीर देखते हुए डॉक्टरों ने बैढन ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया। उधर ट्रामा सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार गम्भीर स्थित को देखते हुए युवक रमेश कुमार को हीरावती हॉस्पिटल रेफर दिया गया है जहां उसकी हालत चिंता जनक बनी हुई है।

*सुरक्षा को ताख पर रख कर प्लांट में होता है धंधा*

धंधेबाज सुरक्षा मानक को ताख पर रख कर धड़ल्ले से धंधे को अंजाम देने में लगे हुए हैं।प्लांट में सुरक्षा के नाम पर केवल कोरम पूर्ण किया जाता है।निजी स्वार्थ में सिलेंडरों की समय समय पर मानक की जांच तक नही कराई जाती बल्कि जांच सम्बन्धित कागजी कोरम पूर्ण कर लिया जाता है और एक्सपायर सिलेंडर धंधे में उपयोग किया जाता है जिसके कारण इतनी बड़ी घटना हुई।

*चालीस मीटर दूर छिटक कर गिरा मलवा बाल बाल बचे लोग*

सिलेंडर ब्लास्ट के दौरान काफी तेज आवाज के साथ धमाका हुआ और चालीस मीटर दूर जाकर फटे सिलेंडर का मलवा विखर गया गनीमत रही कि दोपहर का समय होने के कारण श्रमिक और कर्मचारी भोजन के लिए इधर उधर चले गए थे वर्ना बड़ी घटना हो सकती थी।

*प्रबन्धन ने क्या कहा*एनटीपीसी रिहन्द प्रबन्धन से सन्तोष उपाध्याय ने कहा कि सिलेंडर का नोजल निकल गया था इस लिए वह ब्लास्ट कर गया सम्बन्धित गैस सप्लायर को बुलाया गया है घायल का इलाज बैढन में किया जा रहा है फील हाल सुरक्षा मानक में कहाँ चूक हुई जांच बाद पता चलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button