Uncategorized

आज से उत्तरप्रदेश के बिजली विभाग का OTS स्कीम शुरू ।

पिपरी/सोनभद्र।
UPPCL OTS Scheme 2023: अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और पिछले लंबे समय से आपका बिजली बिल बकाया है तो आपके लिए खुशखबरी क्योंकि उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए. के. शर्मा ने शनिवार को बिजली बकाया बिल पर भारी छूट देने को लेकर UPPCL OTS Scheme 2023 का ऐलान करते हुए बताया यूपी कॉरपोरेशन लिमिटेड 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक करीब 54 दिनों के लिए तीन चरणों में इस योजना के अंतर्गत सर चार्ज में भारी छूट दी जाएगी।


OTS स्कीम का मतलब One Time Settlement Scheme होता है इस योजना के तहत प्रदेश के बड़े बिजली बिल बकायादार को सर चार्ज पर 100% छूट मिल सके और अपने बिल को आसान किस्तों में जमा कर सकते हैं।
इस योजना के अंतर्गत पहले चरण 8 नवंबर से 1 दिसंबर तक जबकि दूसरा चरण 1 दिसंबर से 15 दिसंबर और तीसरा चरण 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलाई जाएगी और इसी के साथ एक शर्मा ने बताया OTS (One Time Settlement) के तहत घरेलू, कृषि वाणिज्य, औद्योगिक एवं निजी संस्थाओं द्वारा बिजली के बकाया बिल के भुगतान पर केवल मूल राशि के भुगतान करने पर 100% तक सर चार्ज माफ किया जाएगा और ग्राहक चाहे तो एक मुफ्त या किस्त में जमा कर सकते हैं।


इस योजना के अंतर्गत अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे छूट मिले, रजिस्ट्रेशन कहां से करना होगा? तो इन सभी बिंदुओं के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट की मदद से नीचे बताई गई है कृपया इसे अंत तक जरूर पढ़ें यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है और इसी तरह के लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन कर सकते हैं इस पर हमेशा सरकारी योजनाओं से संबंधित लेटेस्ट अपडेट दी जाती है।
प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के लिए एकमुश्त समाधान योजना जिसे हम साथ में OTS के नाम से जानते हैं इस योजना के अंतर्गत तीन चरणों में 50 से 100 फ़ीसदी तक छूट प्रदान की जा रही है यह शत प्रतिशत छूट एक किलो वाट वाले उपभोक्ता को मिलेगी हालांकी बिजली चोरी में पकड़े गए लोग या भारी बकायादार इन सभी प्रकार के लोगों को इस योजना के अंतर्गत फायदा मिल सकता है वैसे तो सरकार की तरफ से हर वर्ष इस स्कीम को लागू की जाती है।
जैसा कि आप सभी को पता है तीन चरणों में इस स्कीम को लागू किया जाएगा पहले चरण 100% सर चार्ज में छूट प्रदान की जाएगी एवं दूसरे चरण में 90% तक सर चार्ज में छूट प्रदान की जाएगी जबकि तीसरे चरण में 80% वही 1 किलो वाट से ज्यादा लोड वाले कनेक्शन पर हर चरण में एक बार में सारा बकाया चुकाने पर सरचार्ज में अलग अलग छूट का प्रवधान है।
जानकारी के लिए आप सभी को पता होना चाहिए प्रदेश में करीब 30 हजार करोड रुपए से अधिक का बकाया राशि है इस राशि को वसूलने के लिए ऊर्जा मंत्री एके शर्मा की तरफ से ओटीएस स्कीम लाया गया उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा सभी अधिकारियों से अपील है इस योजना का प्रचार प्रसार व्यापक स्तर पर करे जिससे सभी उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठा कर अपना बकाया बिजली बिल जमा कर सके।
ओटीएस स्कीम में उत्तर प्रदेश बिजली बिल ओटीएस स्कीम 2023 के अंतर्गत कई प्रकार के बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया जो कि नीचे क्रम से दर्शाए हुए है-

LMV 1 – घरेलू

LMV 2 – वाणिज्यिक

LMV 4B – निजी संस्थान

LMV 5 – निजी नलकूप

LMV 6 – औद्योगिक

चोरी के मामले में FIR वाले उपभोक्ता

बिजली ओटीएस स्कीम के लिए सभी कनेक्शन धारक पात्र है इस योजना का लाभ लेने के लिए समस्त प्रकार के नीचे दिए पोर्टल के जरिए पंजीकरण करवा सकते हैं-

यूपीपीसीएल की आधिकारिक वेब पोर्टल

विद्युत सखी

जन सेवा केंद्र

मीटर रीडर

विद्युत विभाग के कैश काउंटर

राशन की दुकान

नजदीकी साइबर कैफे।

विद्युत वितरण खंड पिपरी के अधिशासी अभियंता श्री सुजीत कुमार गुप्ता से इस संबंध में क्राइम जासूस से क्या बताया जल्द क्राइम जासूस पर ।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button